'एक राष्ट्र-एक टैक्स' के बाद यहां कटा जीएसटी का पहला बिल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पूरे देश में 'एक राष्ट्र एक टैक्स' सिस्टम के तहत जीएसटी लागू हो चुका है। संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी लॉन्च किया। इस दौरान सिनेमा और उद्योग जगत से लकेर राजनीति की दिग्गज हस्तियां मौजूद थीं। जीएसटी लागू होने के बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बिग बाजार के अंदर जीएसटी का पहला बिल निकला। फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियानी ने जीएसटी का पहला बिल अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया।

gst

गौरतलब है कि टैक्स सिस्टम में सुधार को लेकर लंबे समय से जीएसटी अटका हुआ था। शुक्रवार को संसद भवन के सेंट्रल हॉल में करीब 800 लोगों की मौजूदगी में आधी रात को एक भव्य कार्यक्रम कर जीएसटी को लागू किया गया। जीएसटी के बाद पूरे देश में एक ही टैक्स लगेगा और अलग-अलग राज्यों में लगने वाले अलग-अलग टैक्स से आजादी मिल गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी लॉन्च के बाद इसे 'गुड एंड सिंपल टैक्स' कहा। वहीं राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने संबोधन में कहा कि जीएसटी ने राज्यों के मोतियों को एक धागे में पिरोया है।

जीएसटी लागू होने के बाद भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भी देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि देश इसके लिए डेढ़ दशक से इंतजार कर रहा था। उन्होंने कहा कि GST लागू होने से पिछड़े राज्यों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देशवासियों को जीएसटी के लिए बधाई देते हुए कहा कि एक कर लागू होने के बाद आम आदमी की टैक्स देने की परेशानी खत्म हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- GST को लेकर कभी न करें ये 5 गलतियां, हो सकती है जेल

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
First GST bill in Mumbai Big Bazaar.
Please Wait while comments are loading...