केरल के फेमस सबरीमाला मंदिर का नाम बदला गया, जानिए नया नाम

सबरीमाला मंदिर में हैं भगवान अय्यप्पास्वामी विराजमान। इसलिए इस मंदिर का नया नाम रखा गया है - सबरीमाला श्री अय्यप्पास्वामी मंदिर।

Subscribe to Oneindia Hindi

सबरीमाला केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला श्री धर्म शास्ता मंदिर का नाम बदल दिया गया है। अब यह मंदिर सबरीमाला श्री अय्यप्पास्वामी मंदिर के नाम से जाना जाएगा। देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं।

Read Also: क्या अब सबरीमाला मंदिर में टूटेगी 1500 साल पुरानी परंपरा?

sabarimala temple

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने लिया फैसला

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड सबरीमाला मंदिर की देखरेख करता है। बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए सबरीमाला मंदिर का नाम बदल दिया। बोर्ड ने इस बारे में आदेश जारी कर कहा है कि अब इस मंदिर का नाम सबरीमाला श्री अय्यप्पास्वामी टेंपल होगा। यह मंदिर पत्थनमथिट्टा जिले में घने जंगल के बीच स्थित है और इसमें भगवान अय्यप्पा विराजमान हैं।

बोर्ड ने नाम बदलने का फैसला क्यों लिया?

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने 5 अक्टूबर को हुई मीटिंग में नाम बदलने का फैसला लिया था। बोर्ड अधिकारियों ने इसकी वजह बताते हुए कहा है, 'देवास्वोम बोर्ड के तहत कई धर्म शास्ता मंदिर हैं लेकिन अय्यप्पास्वामी का पवित्र धाम सबरीमाला में ही हैं। सबरीमाला में ही अय्यप्पास्वामी विराजमान हैं, इसलिए लाखों श्रद्धालु उनके दर्शन के लिए सबरीमाला में आते हैं।'

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड सबरीमाला मंदिर समेत कुल 1248 मंदिरों की देखरेख का जिम्मा संभालता है।

महिलाओं के प्रवेश को लेकर विवादों में सबरीमाला मंदिर

सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है। यह मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में है। केरल की एलडीएफ सरकार ने नवंबर में सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह इस मंदिर में महिलाओं के अंदर जाने के पक्ष में है।

जुलाई में सुप्रीम कोर्ट में केरल सरकार के वकील ने इस मामले में हलफनामा दाखिल कर महिलाओं को मंदिर में जाने देने पर बैन का समर्थन किया था। कांग्रेस की यूडीएफ गठबंधन इस बैन के पक्ष में है और इसने 2007 में मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर एलडीएफ सरकार के समर्थन के फैसले को पलट दिया था।

Read Also: सबरीमाला: सरकार ने अपना स्टैंड बदला, कहा- हर महिला का हो मंदिर में प्रवेश

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The name of famous Sabarimala temple has been changed and it will be called now Sabarimala Shree Ayyappaswamy temple.
Please Wait while comments are loading...