बैंक में जमा हुए जाली नोट, मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मथुरा। 500 और 1000 रुपए के नोट प्रतिबंधित किए जाने के केंद्र सरकार के फैसले के पीछे की एक अहम वजह जाली नोटों पर पाबंदी लगाना माना जा रहा था। लेकिन मथुरा में बैंक में जाली नोट जमा होने की खबर सामने आई है।

note

पैसा निकालने गई ट्रांसजेंडर से बैंक स्‍टाफ ने की बदतमीजी, मैनेजर से नहीं दिया मिलने

कर्मचारी नहीं पहचान सके नकली नोट

मथुरा में लाखों रुपए के जाली नोट जमा किए जाने का मामला सामने आया है। इन नोटों को बैंक का कोई भी कर्मचारी पहचान नहीं कर सका और ये नोट रिजर्व बैंक तक पहुंच गए। जिसके बाद बैंक मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

यूपी: 500 रुपये का नोट नहीं लिया तो नाबालिग बेटी से किया रेप, आरोपी फरार

सिंडीकेट बैंक में जमा हुए नकली नोट

यहां देखने वाली बात यह है कि ये जाली नोट एटीएम तक पहुंच गए जिससे हड़कंप मच गया है। मामला सामने आने के बाद मथुरा होलीगेट स्थित सिंडीकेट बैंक में नकली नोट जमा हुए और रिजर्व बैंक ने इन नोटों की जांच कराई।

जानकारी के अनुसर अक्टूबर माह में बैंक की ओर से जो 100 के 23 नोट और 500 का एक नोट रिजर्व बैंक भेजा गया था वह जाली था। जिसके बाद रिजर्व बैंक के मैनेजर सत्यकुमार ने सिंडीकेट बैंक के मैनेजर के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है।

आरबीआई ने जारी किया अलर्ट

इस मामले की जांच के लिए भी आदेश दे दिया गया हैं, जांच के घेरे में बैंक कई प्रशासनिक अधिकारी भी हैं। इस घटना के सामने आने के बाद रिजर्व बैंक ने अलर्ट जारी कर दिया है और सभी बैंकों के मैनेजर को एक पत्र जारी किया है और अलर्ट किया है कि बड़े पैमाने पर जाली नोट जमा हो रहे हैं।

आरबीआई ने साफ किया है कि आपाधापी में जाली नोट स्वीकार नहीं करें, इस मामले पर विशेष ध्यान दें और हर नोट को जमा करने से पहले उसकी जांच करे, किसी भी तरह की लापरवाही से बचें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Fake note deposited in Bank RBI releases alert Bank manager booked. RBI releases alert to all banks to keep an eye on fake note.
Please Wait while comments are loading...