अपराध है महिला को 14 सेकंड तक घूरना, कमिश्नर के बयान पर बवाल

Subscribe to Oneindia Hindi

कोच्चि: अगर आप किसी भी गैर महिला को लगातार 14 सेकंड तक घूरकर देखते हैं तो यह एक अपराध है और जिसके लिए आप के ऊपर मुकदमा दर्ज हो सकता है। यह कहना है केरल के आबकारी कमिश्नर ऋषिराज सिंह का।

kerala excise commissioner

रविवार को कोच्चि में छात्रों के एक कार्यक्रम में बोलते हुए आबकारी कमिश्नर ने कहा कि हम में से बहुत सारे लोग इस बात को नहीं जानते कि अगर कोई व्यक्ति किसी महिला को लगातार 14 सेकंड तक घूरकर देखता है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज हो सकती है। कमिश्नर के इस बयान को लेकर राज्य में बहस छिड़ गई है।

राज्य में ऐसा एक भी केस दर्ज नहीं

केरल में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों की संख्या पर बोलते हुए आबकारी कमिश्नर ने कहा कि राज्य में इस तरह का एक भी केस आज तक दर्ज नहीं किया गया है। महिलाओं को अपनी सुरक्षा को लेकर सक्रिय होना होगा।

हर साल यौन शोषण की शिकार होती हैं ये महिलाएं

आबकारी कमिश्नर ने छात्राओं से कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति आपको गलत ढंग से छूने का प्रयास करता है या आपके ऊपर भद्दे कमेंट करता है तो आप चुप मत रहिए और उसका विरोध कीजिए। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने खिलाफ होने वाले अपराधों पर सख्ती से पेश आएं।

खेल मंत्री ने कहा, ज्ञान बढ़ाएं आबकारी कमिश्नर

आबकारी कमिश्नर के इस बयान पर राज्य के खेल मंत्री ईपी जयाराजन ने कहा कि उनकी टिप्पणी सही नहीं है, उन्हें अपने कानून ज्ञान को ठीक से चैक करना चाहिए।

नाबालिग छात्रा के साथ अश्लील हरकत करने वाला वाइस प्रिंसिपल गिरफ्तार

खेल मंत्री ने कहा कि मुझे नहीं मालूम कि आबकारी कमिश्नर को यह जानकारी कहां से मिली। वह एक ऐसे कानून का उदाहरण दे रहे हैं जो कहीं है ही नहीं।

क्या कहते हैं कानून के जानकार?

कानून के जानकारों ने भी खेल मंत्री का समर्थन करते हुए कहा कि किसी व्यक्ति पर केवल महिला को घूरने के आरोप में केस दर्ज नहीं किया जा सकता। ऐसा कोई कानून नहीं है।

निर्भया केस के बाद बिल्कुल नहीं बदली दिल्ली, तीन गुना बढ़े रेप के मामले

वरिष्ठ वकील सीपी उदयभानु ने कहा किसी महिला को केवल घूरने पर केस दर्ज करने का कोई प्रावधान नहीं है। हां अगर कोई व्यक्ति अपने शब्दों, इशारों या किसी अन्य तरीके से किसी महिला का अपमान करता है तो उसपर आईपीसी की धारा 509 के तहत केस दर्ज किया जा सकता है।

सोशल मीडिया पर भी यूजर ने ली चुटकी

आबकारी कमिश्नर के बयान को लेकर सोशल मीडिया पर भी बहस छिड़ गई है। ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है कि अगर कोई व्यक्ति किसी महिला को केवल 13 सेकंड तक ही घूरे, तब क्या होगा? एक यूजर ने लिखा है कि अगर कोई काला चश्मा पहनकर किसी महिला को घूरे तो क्या उसपर भी केस दर्ज होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Kerala excise commissioner Rishiraj Singh said that it is an offence to staring at women for over 14 seconds.
Please Wait while comments are loading...