कब होंगे यूपी समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव, आयोग जल्द करेगा घोषणा

निर्वाचन सदन के सूत्रों के मुताबिक, पिछली बार इन सभी राज्यों में चुनावों की घोषणा 14 दिसंबर 2012 को हो गई थी। लेकिन इस बार आयोग पहले चुनावी भूमिकाएं तय करने के बाद तारीखों के ऐलान की योजना बना रहा है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। चुनाव आयोग अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा जल्द कर सकता है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में चुनावी बिगुल जनवरी में बज सकता है। इसके लिए आयोग को कुछ कागजी प्रक्रिया पूरी होने का इंतजार है।

election commission

सूत्रों के मुताबिक, 5 से 15 जनवरी के बीच तैयारियां पूरी होने के बाद आयोग चुनावों की घोषणा कर सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि चुनाव फरवरी की शुरुआत में ही हो सकते हैं और कुछ हिस्सा मार्च तक जा सकता है।

पढ़ें: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पति फिरोज गांधी के बारे में ये बातें जानते हैं आप?

पहले तय होंगी भूमिकाएं, फिर ऐलान
निर्वाचन सदन के सूत्रों के मुताबिक, पिछली बार इन सभी राज्यों में चुनावों की घोषणा 14 दिसंबर 2012 को हो गई थी। लेकिन इस बार आयोग पहले चुनावी भूमिकाएं तय करने के बाद तारीखों के ऐलान की योजना बना रहा है। नई वोटर लिस्ट जनवरी में छपेगी। लिस्ट के वेरीफिकेशन और उन्हें व्यवस्थित करने के लिए पांच जनवरी तक का वक्त निर्धारित किया गया है। कुछ राज्य इस काम में देरी भी कर सकते हैं और जनवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक ये काम खिंच सकता है।

पढ़ें: 8 विधानसभा और 4 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

पहले एक जनवरी थी तारीख
ज्यादातर देखा गया है कि वोटर लिस्ट के प्रकाशन और अन्य कामों में सबसे ज्यादा देरी उत्तर प्रदेश में हुई है। यहां ज्यादा वोटर होने का हवाला देकर काम रुकते रहे हैं। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, 'हम उम्मीद कर रहे थे कि 1 जनवरी 2017 तक पब्लिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, जिसमें 5 जनवरी तक के विलंब की भी संभावना था, लेकिन अब यह तारीख 15 जनवरी तक बढ़ा दी गई है क्योंकि कुछ राज्यों में काम देर से हो रहा है। वोटर लिस्ट का काम पूरा होने के बाद आगे की प्रक्रिया होगी।'

पढ़ें: नोट बदलवाने के लिए बंदूक लेकर बैंक पहुंचा चंबल का कुख्यात 'डकैत

पिछली बार सात चरणों में हुए थे चुनाव
सूत्रों का इशारा है कि चुनाव एक महीने से ज्यादा चलेंगे और यूपी में सबसे ज्यादा चरण हो सकते हैं। 2012 में यूपी में सात चरणों में चुनाव हुए थे। तब 8 फरवरी से 3 मार्च के बीच चुनाव हुए थे। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि सीमा पर तनाव और सुरक्षाबलों की तैनाती को देखते हुए चुनाव जल्द निपटाए जाएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Election Commission to announce assembly polls in 5 states after january 15.
Please Wait while comments are loading...