यूपी समेत पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग आज ऐलान कर सकता है। सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग इन सभी पांच राज्यों में चुनाव की अपनी तैयारियां पूरी कर चुका है, ऐसे में चुनाव की तारीखों का आज शाम तक आयोग ऐलान कर सकता है। माना जा रहा है कि यूपी में चुनाव सात चरणों में हो सकता है, जबकि अन्य चार राज्यों में चुनाव एक ही चरण में होगा। जिन पांच राज्यों में चुनाव होना है उनमें यूपी, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर है।

election commission

बोर्ड परीक्षा से पहले चुनाव कराने की योजना
गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब में एक ही चरण में चुनाव हो सकता है जबकि उत्तर प्रदेश मे यह कई चरणों में होगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं। आयोग बोर्ड की परीक्षाओं का भी इन चुनाव से पहले विशेष खयाल रख रहा है, लिहाजा आयोग बोर्ड की परीक्षा से पहले ही चुनाव संपन्न कराना चाहता है। हाल ही में यूपी बोर्ड ने परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया था जिसके बाद आयोग ने इसे रद्द करते हुए निर्देश जारी किया था कि बिना उसकी अनुमति के परीक्षा की तारीख का ऐलान नहीं किया जाए।

यूपी के अलावा उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर, गोवा में भी बोर्ड की परीक्षाओं का भी विशेष खयाल रखा जा रहा है। ऐसे में आयोग के ऐलान के बाद फरवरी माह में सभी पांच राज्यों में चुनाव कराए जा सकते हैं। यहां गौर करने वाली बात यह है कि उत्तर प्रदेश को छोड़कर बाकी चार राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल मार्च में पूरा हो रहा है, जबकि उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव ने 15 मार्च 2012 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लिहाजा यूपी विधानसभा का कार्यकाल 27 मई तक का है।

यह भी पढ़े- यूपी चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी को लग सकता है बड़ा झटका

सुरक्षा के किए गए इंतजाम
चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले चुनाव आयोग सुरक्षा बलों की तैनाती, बोर्ड की परीक्षा की तारीखो का खयाल रख रही है। सूत्रों की मानें तो चुनाव आयोग ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। आयोग ने केंद्री गृह मंत्रालय से अगले दो महीने में होने वाले चुनाव के लिए अर्धसैनिक बलों की 1000 कंपनियां उपलब्धा कराए जाने को कहा है, हर कंपनी में 100 कर्मचारी होते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Election commission to announce election dates of 5 states today. Commission has completed its all formalities says sources.
Please Wait while comments are loading...