ट्रंप ने तोड़ी परंपरा, व्हाइट हाउस में नहीं मनाई गई ईद

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। डोनाल्ड ट्रंप के शासन काल में सालों से चली आ रही परंपरा टूट गई। इस बार व्हाइट हाउस में ईद नहीं मनाई गई। व्हाइट हाउस ने ना कोई इफ्तार पार्टी रखी गई और ना ही ईद के नाम पर किसी तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

ट्रंप ने तोड़ी परंपरा, व्हाइट हाउस में नहीं मनाई गई ईद

इससे पहले कई सालों से व्हाइट हाउस में ईद के मौके पर व्हाइट हाउस में ईद के मौके पर समारोह का आयोजन किया जाता था। बिल क्लिंटन से लेकर , जार्ज बुश और बराक ओबामा के शासन काल में कार्यक्रमों का आयोजन होता था।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस के पूर्व कर्मचारियों ने बताया कि ईद को लेकर तैयारियां महीनों पहले शुरू हो जाती थी लेकिन इस बार व्हाइट के कर्मचारियों को ईद के मौके पर किसी तरह के कार्यक्रम के आयोजन की उम्मीद भी नहीं थी।

शनिवार को व्हाइट हाउस की तरफ से एक बयान जारी हुआ था जो राष्ट्रपति और प्रथम महिला की ओर से था। ''अमेरिका में रहने वाले मुस्लिमों ने भी रमज़ान के पाक महीने में दुनियाभर में फैले धर्मावलंबियों की ही तरह आस्था पर ध्यान केंद्रित किया, वे अपने परिवार और मित्रों के साथ ईद मना रहे हैं, वे पड़ोसियों की सहायता करने और हर वर्ग के लोगों के साथ मिल-बांटकर भोजन करने की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। इस अवसर पर हमें दया, संवेदना और सद्भाव के महत्व को समझना है। दुनियाभर के मुस्लिमों के साथ अमेरिका भी इन मूल्यों का सम्मान करने की प्रतिबद्धता को दोहराता है, ईद मुबारक'

इससे पहले मई महीने में ही अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा था कि इस बार विदेश मंत्रालय पिछली परंपराओं से अलग जाएगा। ईद के मौके पर व्हाइट हाउस में किसी तरह के कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। शनिवार को टिलरसन ने भी एक संक्षिप्त बयान जारी कर सभी मुस्लिमों को ईद की मुबारकबाद दी थी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Eid is not celebrated in white house
Please Wait while comments are loading...