मायावती के भाई के खाते में 1.43 करोड़ और बसपा के खाते में 104 करोड़ हुए जमा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को जांच में यूनियन बैंक आॅफ इंडिया के करोलबाग ब्रांच में बसपा और मायावती के भाई आनंद कुमार के खाते भी पाये। इनमें बसपा पार्टी के खाते में 104 करोड़ जबकि आनंद के खाते में 1.43 करोड़ मिले।

ED detects Rs 1.43 crore in Mayawati's brother's account, Rs 104 crore in BSP account

अधिकारियों ने जानकारी दी कि प्रवर्तन निदेशालय ने नियमित जांच के तौर पर यूबीआई के संदिग्ध खातों की भी जांच की। ऐसे खातों की जांच की गई जिनमें नोटबंदी के बाद बड़ी राशि के तौर पर जमा किया गया। इनमें ये दो अकाउंट भी मिले। इस बारे में जब बसपा से प्रतिक्रिया जाननी चाही तो किसी ने भी कुछ नहीं बोला।

अधिकारियों ने जानकारी दी कि बसपा के खाते में 102 करोड़ 1000 के नोट में जबकि 3 करोड़ की राशि 500 के पुराने नोट में जमा कराए गए थे। उन्होंने पाया कि नोटबंदी के बाद हर रोज इन खातों में 15 से 17 करोड़ जमा कराए गए। जांच एजेंसी को जांच में एक और संदिग्ध अकाउंट मिला जो कि मायावती के भाई आनंद का पाया गया। इनके खाते में भी 1.43 करोड़ मिले जिनमें 18.98 लाख रुपये नोटबंदी के बाद पुराने नोट के तौर पर जमा कराए गए।

इस खुलासे के बाद एजेंसी ने बैंक से इन दो खातों की पूरी जानकारी मांगी। ये समझा जा रहा है कि ईडी इसकी पूरी जांच के लिए इनकम टैक्स विभाग को लिखेगा जिसके पास पार्टी के खातों की जांच के अधिकार हैं। एजेंसी ने बैंक से सीसीटीवी फुटेज और केवाईसी दस्तावेज भी मांगे हैं। इसके अलावा ईडी बहुत जल्द आनंद को भी इतनी राशि जमा कराए जाने के लिए नोटिस जारी करेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ED detects Rs 1.43 crore in Mayawati's brother's account, Rs 104 crore in BSP account.
Please Wait while comments are loading...