इराक में लापता भारतीयों पर बोलीं सुषमा- न उनके मारे जाने का सबूत है, न जिंदा होने का

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 2014 में इराक के मोसुल से लापता 39 भारतीयों के मुद्दे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सदन को बताना चाहूंगी कि हमारी अलग-अलग एजेंसियों से बात हुई है, हमारे पास उन भारतीयों न तो मारे जाने का कोई सबूत है न ही जिंदा रहने का कोई सबूत मिला है। जिस दिन भी उनके बारे में कोई जानकारी मिली मैं तुरंत ही इसकी जानकारी सदन को दूंगी। मैं सदन को गुमराह नहीं कर रही हूं।

'मैंने कभी गुमराह नहीं किया, मेरी संसद में आस्था है'

इराक में लापता भारतीयों पर बोलीं सुषमा-उनकी मौत का सबूत नहीं

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि इराक के मोसुल में रहने वाले 39 भारतीयों के मारे जाने का कोई सबूत नहीं मिला है। हमें न तो उन लोगों की लाशें मिलीं हैं और न ही कोई सूची या विडियो। जब तक सबूत नहीं मिलता उनकी फाइल बंद नहीं करनी चाहिए। इराक ने कभी नहीं कहा कि लापता हुए भारतीय मारे जा चुके हैं। हरिजीत मसीह के बयान पर बिना किसी सबूत के मैं कैसे विश्वास करूं। सुषमा स्वराज ने कहा कि 2014 में हमारी सरकार बनने के 20 दिन बाद ये घटना घटी। मैंने दूतावास से कहा कि मोसुल का चप्पा-चप्पा छान मारो। अलग-अलग एजेंसियां इसको लेकर जांच में जुटी हुई हैं। सुषमा स्वराज ने कहा कि 6 देशों के विदेश मंत्रियों से इस संबंध में बात की है। सुषमा स्वराज ने कहा कि कुछ नेता कह रहे हैं कि मैं लापता लोगों को मरा हुआ घोषित नहीं कर के अंधेरे में रख रही हूं, लेकिन मेरे पास उनके न तो जिंदा होने का सबूत है और न ही उनके मारे जाने का भी कोई ठोस सबूत नहीं है।

सुषमा स्वराज ने कहा कि मैं अपना फर्ज निभा रही हूं, मेरे लिए मरा हुआ घोषित करना सबसे आसान है, लेकिन जब तक इसको लेकर कोई ठोस सबूत नहीं मिलता मैं ऐसा नहीं करूंगी। मेरी संसद में आस्था है और मैंने कभी गुमराह करने की कोशिश नहीं की है। 2016 के बाद लापता लोगों से कोई संपर्क नहीं हुआ है, यह जानकारी परिजनों को जस की तस दे दी गई थी। जेल ढहने का भ्रम फैलाया गया है। जेल ढही है लेकिन हमें नहीं पता तब लापता भारतीय उसमें थे या नहीं। सुषमा स्वराज ने 39 भारतीयों के परिवारवालों से कहा कि अगर किसी पीड़ित परिवार का भरोसा मुझ से उठ गया हो तो वे चाहें तो उन्हें मरा मान सकते हैं। हालांकि जब तक लापता लोगों के मरने की पुष्टि नहीं होती मैं फाइल बंद नहीं कर सकती।

इसे भी पढ़ें:- मानसून सत्र: राज्यसभा में राष्ट्रपति के भाषण को लेकर हंगामा, लोकसभा में उठा मोसुल मुद्दा

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
EAM Sushma Swaraj answers in Lok Sabha on 39 Indians missing in Iraq Mosul.
Please Wait while comments are loading...