डोकलाम: भारतीय सैनिकों ने बनाई ह्यूमन चेन, हर 2 घंटे पर बदलती है ड्यूटी

Subscribe to Oneindia Hindi

कोलकाता। बीते कम से कम 30 से ज्यादा दिनों से करीब 350 सैनिक डोकलाम में जारी तनाव के चलते भारत और चीन की सेनाएं एक दूसरे के आमने-सामने मौजूद है। गौरतलब है कि 6 जून से ही भूटान, भारत और सक्किम के बिंदु स्थल पर तनाव है। भारत इस गतिरोध को खत्म करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहा है।

लगा रखे हैं ड्रोन

लगा रखे हैं ड्रोन

समाचार चैनल NDTV के अनुसार दोनों ओर के सैनिक वहां ह्यूमन चेन की तरह मौजूद हैं इसके साथ ही दोनों देशों ने अपनी -अपनी सेनाओं के पीछे ड्रोन सरीखी मशीनरी लगा रखी है।

India China Face off: Chinese media says China does not fear from war
यहां नहीं है ऑक्सीजन

यहां नहीं है ऑक्सीजन

बता दें कि जहां सैनिक तैनात किए जा रहे हैं वो समुद्र तल से 4500 मीटरप ऊंचा है और यहां ऑक्सीजन का स्तर बहुत ही कम है। ऐसे में हर 2 घंटे पर जवान बदलकर उनकी जगह नए जवान ड्यूटी पर लगाए जा रहे हैं।

ये है चीन की चाल

ये है चीन की चाल

रक्षा मामलों के जानकारों की मानें तो यहां चीन की गतिविधियां भारत के के लिए चिंता की बात है। मौजदूा वक्त में इस क्षेत्र में भू-सामरिक लिहाज से भारत बेहतर स्थिति में है लेकिन डोकलाम से डोका ला तक सड़क निर्माण कर चीन, इन देशों के मिलन बिंदु स्‍थल तक पहुंचकर भारत को घेरने की कोशिश में है।

ममता बनर्जी ने कहा...

ममता बनर्जी ने कहा...

इस गतिरोध पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर चीन, सिक्किम पर कब्जा कर लेता है तो यह केंद्र की विफलता होगी। ममता ने कहा कि सरकार की कूटनीतिक विफलता के कारण चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों के साथ संबंध खराब हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें: भारत के आर्थिक विकास से घबराए चीन को मीडिया ने दी बेचैन न होने की सलाह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Doklam, Human Chains Face-Off, Soldiers Replaced Every 2 Hours
Please Wait while comments are loading...