डेरा समर्थकों के वोट पाने के लिये क्‍या करें आप, कांग्रेस?

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

बेंगलुरु (अजय मोहन)। हरियाणा और पंजाब में गहरी छाप रखने वाले बाबा राम रहीम के समर्थक यानी डेरा सच्‍चा सौदा के कार्यकर्ताओं के बारे में सभी कहते हैं कि यह पार्टी भारतीय जनता पार्टी को सपोर्ट करती है और 2017 में होने वाले पंजाब विधानसभा चुनाव में भी करेंगे। जबकि सच तो यह है कि बाबा राम रहीम के समर्थक आम आदमी पार्टी या कांग्रेस पार्टी तक को सपोर्ट करने को तैयार हैं।

Baba Ram Rahim

इस बात का खुलासा बाबा राम रहीम ने बेंगलुरु में वनइंडिया से बातचीत में कही। हमने जब उनसे पूछा कि पंजाब चुनाव में आप किस पार्टी को समर्थन देंगे, तो राम रहीम ने कहा कि वो किसी पार्टी को समर्थन नहीं देंगे। उनका और उनके कार्यकर्ताओं का समर्थन केवल उन प्रत्‍याशियों को मिलेगा, जो डेरा सच्‍चा सौदा द्वारा तैयार किये गये एफिड-डेविट पर हस्‍ताक्षर करेगा, फिर वो चाहे किसी भी पार्टी का हो।

अपनी आने वाली फिल्‍म के प्रोमोशन के सिलसिले में बेंगलुरु आये बाबा राम रहीम ने कहा कि डेरा की क्षेत्रीय इकाईयां अपने-अपने क्षेत्रों को ध्‍यान में रखते हुए 2017 में शपथपत्र तैयार करेंगे। जिसमें उनसे कहा जायेगा कि अगर वो क्षेत्र की तमाम समस्‍याओं को हल करने का बीड़ा उठाते हैं। साथ ही ड्रग्‍स की बिक्री पर लगाम कसते हैं, नशा मुक्ति केंद्रों को बढ़ावा देते हैं, वेश्‍याओं का घर बसाने के लिये कदम उठाते हैं, तो ही उन्‍हें वोट मिलेगा, अन्‍यथा नहीं।

डेरा प्रमुख ने कहा कि 2012 के चुनाव में भी डेरा ने घोषणा पत्र तैयार किये थे, लेकिन चूंकि केवल भाजपा प्रत्‍याशियों ने ही उन पर हस्‍ताक्षर किये, इसलिये समर्थन केवल उन्‍हें ही मिला। और इसी लिये लोग मानने लगे कि हम भाजपा का समर्थन करते हैं। जबकि सच तो यह है कि हम किसी भी विशेष पार्टी का समर्थन नहीं करते हैं।

पॉलिटिक्‍स से दूरी क्‍यों?

इस सवाल पर बाबा राम रहीम ने कहा, "'शुरू से मैं एक संत रहा हूं। जब मैंने अपने गांव में प्रवचन शुरू किये, तब भी लोग मुझसे सरपंच का चुनाव लड़ने को बोलते थे। आगे चलकर विधानसभा चुनाव लड़ने के लिये भी कई ऑफर आये, लेकिन मैं संत हूं और संत की तरह ही सेवा करता रहूंगा, नेता की तरह नहीं।"

असल में डेरा कार्यकर्ताओं के वोट इसलिये महत्‍वपूर्ण हैं, क्‍योंकि दुनिया भर में 5 करोड़ से ज्‍यादा अनुयायी हैं। आधे से ज्‍यादा लोगों का कनेक्‍शन पंजाब और हरियाणा से है।

नेता नहीं तो अभिनेता क्‍यों?

इस पर राम रहीम ने कहा, "चूंकि युवा फिल्‍में देखने का बहुत शौक रखते हैं। मुझे लगता है कि युवाओं तक अपनी बात पहुंचाने के लिये फिल्‍मों से अच्‍छा माध्‍यम कोई नहीं है। और मैं अपनी फिल्‍मों में मां-बहनों की रक्षा करने की बात करता हूं, इज्‍जत लूटने की नहीं। मैं ड्रग्‍स छोड़ने की बात करता हूं, उसे गले लगाने की नहीं। मेरा प्रयास रहता है कि मैं युवाओं तक वो संदेश लेकर जाऊं, जिससे सकारात्‍मक परिवर्तन आयें। फिल्‍म का प्रभाव बहुत ज्‍यादा पड़ता है, इस‍ीलिये अभिनेता बना।"

पाकिस्‍तान पर क्‍या बोले बाबा

पाकिस्‍तान और आतंकवाद के वर्तमान हालात पर सवाल पर डेरा प्रमुख ने कहा कि युद्ध से कुछ हांसिल नहीं होने वाले। अगर युद्ध हुआ, तो सीमा के उस पर भी सब खत्‍म हो जायेगा और इस पार भी। परमाणु बम गिरने के बाद कोई यह तक देखने वाला नहीं बचेगा कि युद्ध के बाद हुआ क्‍या। लेकिन हां, जिस तरह से नरेंद्र मोदी की सरकार कूटनीतिक ढंग से पड़ोसी देश को हैंडल कर रही है, वह काबिल-ए-तारीफ है।

बाबा ने कहा कि हम आवेश में आकर कह तो देते हैं कि युद्ध कर लो, लेकिन युद्ध के बाद की स्‍थ‍िति का अंदाज हममे से किसी को नहीं है। कितनी तबाही होगी, कितने घर जलेंगे, कितनी मौतें होंगी, इसका अंदाजा भी आप नहीं लगा सकते हैं।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
In Punjab Assembly Elections Dera Sachcha Sauda can support not only BJP candidates, but Aam Admi Party too. This has been revealed by Dera chief Baba Ram Rahim.
Please Wait while comments are loading...