#KashmirUnrest 12 वर्ष बाद कश्‍मीर में हुई बीएसएफ की तैनाती

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगर। कश्‍मीर में हालात किस कदर तनावपूर्ण हैं इसका अंदाजा आप वहां पर बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के डेप्‍लॉयमेंट से लगा सकते हैं। जी हां 12 वर्ष बाद घाटी में बीएसएफ की वापसी हुई है और मंगलवार से इसको घाटी के कई इलाकों में तैनात कर दिया गया है।

bsf-in-kashmir-again.jpg

पढ़ें-श्रीनगर के कई हिस्‍सों से कर्फ्यू हटा

लाल चौक पर हुई तैनाती

श्रीनगर में बीएसएफ कर्मियों को संवेदनशील लाल चौक और आसपास के इलाके में तैनात किया गया है। हालांकि सिविल एडमिनिस्‍ट्रेशन, बीएसएफ और पुलिस के आला अधिकारियों ने इस डेप्‍लॉयमेंट पर किसी तरह की टिप्‍पणी करने से साफ इंकार कर दिया। बीएसएफ को वर्ष 2004 में कश्‍मीर से हटा लिया गया था।

पढ़ें-खाड़ी देशों में रहकर कश्‍मीर के माहौल को बिगाड़ रहे व्‍यापारी

13 वर्ष तक आतंकियों के खिलाफ मोर्चा

वर्ष 1991 से वर्ष 2004 तक बीएसएफ घाटी में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशंस को अंजाम दे रही थी। वर्ष 2004 में यहां पर सीआरपीएफ की तैनाती हुई और बीएसएफ को हटा लिया गया। यहां से बीएसएफ के ट्रूप्‍स एलओसी और इंटरनेशनल बॉर्डर पर सुरक्षा के लिए चले गए।

पढ़ें-कश्‍मीर पर आरएसएस का जिक्र और सुप्रीम कोर्ट की फटकार

राजनाथ जाएंगे कश्‍मीर

इस बीच खबरें हैं कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह बुधवार से जम्‍मू कश्‍मीर के दो दिनों के दौरे पर रवाना होंगे। राजनाथ के साथ गृह सचिव भी दौरे पर रहेंगे।

आपको बता दें कि राजनाथ जुलाई माह में भी दो दिनों के दौरे पर कश्‍मीर गए थे। उस दौरान उन्‍होंने कश्‍मीर की जनता से शांति बनाए रखने की अपील की थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Border Security Force (BSF) has been deployed in Kashmir after a gap of 12 years. BSF was deployed in Kashmir from 1991 to 2004.
Please Wait while comments are loading...