नोटबंदी से किसे फायदा किसे नुकसान, कहां लगी आग, कौन हुआ खाक?

पुराने बड़े नोट बंद करने के सरकार के फैसले से काफी हद तक कालेधन पर लगाम लगने की उम्मीद है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के कारण आज पूरा देश बिना सूनामी के हिल गया है, आम जनता जहां बैंकों के एटीएम और डाकघरों में लंबी लाइन लगाए दिख रही हैं वहीं विरोधी सियासी दल इस बात के लिए पीएम मोदी की आलोचना करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहा है। 

ATM पर आज से मिलेंगे 2000 के नोट, RBI ने किया बड़ा ऐलान

आईये मोदी के इस क्रांतिकारी कदम से जानते हैं किसको फायदा हुआ है और किसको नुकसान?

नकली नोट बेकार: पिछले काफी समय से नकली नोटों ने लोगों का जीना हराम किया हुआ था लेकिन अब नोटबंदी के कारण नकली नोटों का बाजार बेकार हो गया है। आपको जानकर हैरत होगी कि देश में 17.77 लाख करोड़ की नकली करेंसी चलन में थी जो सरकार के इस मास्टर स्ट्रोक के बाद बेकार हो गई।

गूगल पर खोज रहे लोग- काले धन को सफेद कैसे करें?

आगे की खबर तस्वीरों में...

अंडरटेबल काम में कमी

अब गरीबों को अपना काम करवाने के लिए सरकारी मुलाजिम को रिश्वत नहीं देनी होगी, निश्चित तौर पर नोटबंदी के कारण रिश्वतखोरी में कमी आएगी क्योंकि कोई भी इंसान छोटे नोटों में रिश्वत ना देगा और ना ही लेगा। मतलब की अब अंडरटेबल काम में कमी आएगी और जो लोग ज्यादा पैसे की रिश्वत खाते थे वो भी अब डरेंगे और नपेंगे।

इकोनॉमी पर सीधा असर

होम अप्लाएंसेस और ऑटो मोबाइल सेक्टर में बिक्री लगभग थम गई है। इससे इंडस्ट्रीज और रिटेलर दोनों की ग्रोथ नीचे आ रही है यही नहीं ऑनलाइन सेलिंग में भी कमी आयी है जिससे भारत की इकोनॉमी पर सीधा असर पड़ेगा जिससे बाहर निकलने में वक्त लगेगा और वो वक्त कितना होगा ये अभी कह पाना मुश्किल है।

सपनों का महल मिलेगा

लोग आपने काले धन का नंबे प्रतिशत हिस्सा प्रापर्टी खरीदने में खर्च करते हैं जिसके कारण पिछले कुछ सालों में प्रापर्टी के दाम आसमान छू रहे थे और लोगों के लिए घर खरीदना काफी मुश्किल हो रहा था लेकिन नहीं अब रियल स्टेट की मार्केट में मंदी आएगी और आम आदमी को उसके सपनों का महल मिलेगा।

यूपी चुनाव पर सीधा असर

मोदी सरकार के इस फैसले का सीधा असर यूपी के चुनावों पर होगा क्योंकि ये बात किसी से छुपी नहीं कि काले धन का पूरी तरह से इस्तेमाल चुनावों में होता है ऐसे में हो सकता है मोदी के फैसले का विपरीत असर यूपी में हो, जिसका नुकसान भाजपा को उठाना पड़े क्योंकि यूपी चुनाव में धर्म और जाति का असर किसी से छुपा नहीं है इसलिए ये बड़ा मुद्दा बनेगा, हालांकि इस बात का असर हर चुनावी पार्टी पर होगा लेकिन नोटबंदी का फैसला बीजेपी का है इसलिए सबसे ज्यादा प्रभावित वो ही होगी, अब ये असर सकारात्मक होगा या नकारात्मक ये तो चुनाव के बाद ही पता चलेगा।

शादी वाला घर परेशान

  • सोना महंगा हो गया है, लोगों से दस ग्राम सोने के लिए 40-50 हजार रुपए तक लिए जा रहे हैं।
  • सबसे ज्यादा दिक्कत शादी वाले घरों में हैं जहां खर्चे के लिए निकाले गए कैश बेकार हो गए हैं और लोग उधार भी नहीं ले सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The government’s move to demonetize economy will help bring down inflation in the absence of any counter-veiling measures from the central bank, noted economist and NITI Aayog vice chairman Arvind Panagariya said.
Please Wait while comments are loading...