आपके पास भी है SBI का डेबिट कार्ड, जरूर पढ़िए ये खबर

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी के फैसले के बाद जहां देश में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा मिलने की चर्चा है, वहीं साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे से लोगों के मन मेँ अपने डेबिट कार्ड की सुरक्षा को लेकर भी बड़ा डर है।

नोटबंदी के 30वें दिन आई एक बड़ी खुशखबरी, जरूर पढ़ें

हालांकि अगर आपके पास एसबीआई का डेबिट कार्ड है तो आप बेफिक्र हो जाइए, क्योंकि जब तक आप नहीं चाहेंगे आपके डेबिट कार्ड से कोई भी व्यक्ति किसी तरह का कोई फायदा नहीं उठा पाएगा।

डेबिट कार्ड पर ग्राहक का पूरी तरह से कंट्रोल

डेबिट कार्ड पर ग्राहक का पूरी तरह से कंट्रोल

साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे के बीच भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड से जुड़ा सुरक्षा का एक बेहतरीन फीचर लेकर आया है। एसबीआई के इस नए फीचर का नाम है- 'एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ'।

जब मेल स्टूडेंट ने फीमेल टीचर से कहा, आज पढ़ाने की जिद न करो, वीडियो वायरल

एसबीआई का यह फीचर उसके बैंकिंग एप्लिकेशन 'एसबीआई क्विक' पर उपलब्ध है। इस फीचर की मदद से आप अपने डेबिट कार्ड पर पूरी तरह से कंट्रोल रख सकते हैं।

आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर सकेगा कार्ड का उपयोग

आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं कर सकेगा कार्ड का उपयोग

यानी आप अपने डेबिट कार्ड की विभिन्न सुविधाओं को अपनी मर्जी से ऑन और ऑफ कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस फीचर के जरिए आप अपने कार्ड के खरीदारी वाले विकल्प को बंद कर सकते हैं।

अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने कहा- मोदी को खत्म कर देगी नोटबंदी, उतर गया हिंदुत्व का मुखौटा

इसके बाद अगर आपका कार्ड कहीं खो गया तो उससे कोई भी दूसरा व्यक्ति किसी भी तरह की कोई शॉपिंग नहीं कर पाएगा। यहां तक कि पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भी नहीं भरा सकेगा।

मोबाइल नंबर एसबीआई में रजिस्टर्ड होना जरूरी

मोबाइल नंबर एसबीआई में रजिस्टर्ड होना जरूरी

इसी तरह अगर आपने इस फीचर के जरिए अपने कार्ड के ई-कॉमर्स विकल्प को बंद कर दिया तो आपके डेबिट कार्ड से किसी भी तरह की कोई ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो पाएगी।

VIDEO: साथ डांस करने से मना करने पर गर्भवती डांसर को मारी गोली, दर्दनाक मौत

इस फीचर के जरिए आप अपने डेबिट कार्ड के इंटरनेशनल और घरेलू उपयोग को कंट्रोल कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं के लिए ये जरूरी है कि जिस फोन पर ऐप डाउनलोड हुआ है उसका नंबर एसबीआई में रजिस्टर्ड होना चाहिए।

70 लाख से ज्यादा ग्राहक इस ऐप से जुड़े

70 लाख से ज्यादा ग्राहक इस ऐप से जुड़े

एसबीआई का ये क्विक ऐप एंड्रॉयड, विंडोज, आईओएस और ब्लैकबेरी पर उपलब्ध है। एसबीआई के मुताबिक 70 लाख से ज्यादा ग्राहक इस क्विक ऐप से जुड़े हुए हैं।

केजरीवाल बोले, मैं भी मोदी-मोदी के नारे लगाने को तैयार हूं...

गौरतलब है कि 8 नवंबर को रात 12 बजे से 500 और 1000 के नोट बंद करने के फैसले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने की बात कही है।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
State bank of India launched new facility to secure your debit card.
Please Wait while comments are loading...