नोटबंदी: 1000- 500 के पुराने नोट जमा कराने का मिल सकता है एक और मौका

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बीते साल 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद 31 दिसंबर तक 1000 और 500 के पुराने नोट बैंक में जमा कराने की छूट आरबीआई की ओर से दी गई थी, लेकिन अब बैंक पुराने नोटों को जमा करने का एक और मौका देने पर विचार कर रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया उन लोगों को पुराने नोट बैंक में जमा कराने का एक मौका देने पर गंभीरता से विचार कर रहा है जो किसी वजह से 31 दिसंबर तक अपने पुराने नोट बैंक में जमा नहीं करा सके।

1000- 500 के पुराने नोट जमा कराने का मिल सकता है एक और मौका

हिन्दुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, आरबीआई को इस तरह की बहुत सी चिट्ठियां मिली हैं, जिनमें पूछा गया है कि जो लोग किसी वजह से 31 दिसंबर तक पुराने नोट जमा नहीं करा पाएं उन्हें क्यों ना एक मौका और दिया जाए। आरबीआई को एक चिट्ठी मिली जिसमें सवाल किया गया कि उसे 31 दिसंबर के बाद अचानक ही एक दिन अपनी बिल बुक में 1000 का नोट मिल गया। शख्स ने पूछा है कि अब वो इस नोट का क्या करे। लगातार आ रही चिट्ठियों को देखते हुए आरबीआई इस पर विचार कर रहा है कि पुराने नोट जमा कराने का एक और मौका लोगों को दिया जाए। हालांकि इसके लिए क्या नियम होंगे, इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो सका है। माना जा रहा है कि बहुत छोटी रकम ही लोग पुराने नोटों में जमा करा सकेंगे।

आपको बता दें कि 8 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में 500 और 1000 के नोटों पर पाबंदी का ऐलान कर दिया था। इसके बाद 31 दिसंबर तक बैंक में पुराने नोट बदलने और जमा करने का वक्त दिया गया था, बाद में सिर्फ पैसा जमा करने की ही छूट जारी रखी गई और बैंक ने नोट बदलना बंद कर दिया। 31 दिसंबर के बाद आरबीआई की शाखाओं में ही पुराने नोट जमा किए जा सकते हैं लेकिन इसके लिए कई नियम हैं और देश के चुनिंदा शहरों में ही आरबीआई की शाखाएं हैं। 
इसे भी पढ़ें- चुनाव आयोग ने प्रत्याशियों को राहत देने के लिए आरबीआई को लिखी चिट्ठी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Demonetisation RBI may allow citizens to deposit Rs 500 and 1000 notes
Please Wait while comments are loading...