कांग्रेस को क्यों हैं नए सीबीआई चीफ की नियुक्ति से दिक्कत?

मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि ''मैने पीएम मोदी को लिखित सलाह दी थी। मैंने कहा था कि जो सभी परिस्थितियों पर खरा उतरे उसे ही सीबीआई का चीफ बनाया जाए।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली पुलिस के कमिश्‍नर आलोक वर्मा सीबीआई के नए चीफ होंगे। वर्मा को इस पद पर दो साल के लिए नियुक्‍त किया गया है। आलोक वर्मा को पिछले साल मार्च में ही दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर नियुक्‍त किया गया था। लोकसभा में कांग्रेस के विपक्ष के नेता और चयन समिति के सदस्‍य मल्लिकार्जुन खड़गे ने आलोक वर्मा की नियुक्ति पर आपत्ति जाताई है। खड़गे का कहना है कि आलोक वर्मा को इससे पहले सीबीआई में काम करने का कोई अनुभव नहीं है। आपको बता दें कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में मल्लिकार्जुन खड़गे और सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस जेएस खेहर चयन समिति के हिस्‍सा थे।

कांग्रेस को क्यों हैं नए सीबीआई चीफ की नियुक्ति से दिक्कत

अंग्रेजी अखबर इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत में मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि ''मैने पीएम मोदी को लिखित सलाह दी थी। मैंने कहा था कि जो सभी परिस्थितियों पर खरा उतरे उसे ही सीबीआई का चीफ बनाया जाए। इस पद के लिए उसे ही नियुक्‍त किया जाना चाहिए जिसका लंबा सर्विस रिकॉर्ड हो।'' आपको बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे रूपक कुमार दत्ता को इस पद के लिए उपयुक्‍त मान रहे थे।

पढ़ें- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने RBI गर्वनर पटेल को दी सलाह, ना दें इन सवालों के जवाब 

दत्‍ता गृह मंत्रालय के स्पेशल सेक्रटरी और सीबीआई में एडिशनल डायरेक्‍टर का पद भी संभाल रहे थे। आलोक वर्मा और दत्ता के आलावा दो और आईपीएस अफसर सीबीआई डायरेक्‍टर पद की दौड़ में शामिल थे। जिनमें सशस्त्र सीमा बल की डायरेक्टर अर्चना रामासुंदरम और महाराष्ट्र के डीजीपी सतीश माथुर थे। गौरतलब है कि सीबीआई निदेशक अनिल सिन्हा दिसंबर में अपने पद से रिटायर्ड हो गए। उनके स्थान पर गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को अस्थायी तौर पर सीबीआई का चीफ बनाया गया था। लेकिन अब आलोक वर्मा के रूप में सीबीआई को अपना पूर्ण कालिक प्रमुख मिल गया है।

जानिए कौन हैं आलोक वर्मा

  • आलोक वर्मा बिहार के मुजफ्फरपुर के शिवहर जिले से हैं। 
  • आलोक वर्मा के बारे में कहा जाता है कि इनका करियर बिना विवाद का रहा है। 
  • 36 साल की नौकरी में आलोक वर्मा की यह 24वीं पोस्टिंग है। 
  • आलोक वर्मा दिल्ली के पुलिस कमिश्नर हैं। 
  • पिछले 11 महीने से वर्मा दिल्ली के पुलिस कमिश्नर पद पर थे। 
  • यूपी कैडर के आलोक वर्मा 1979 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं। 
  • दिल्ली के पुलिस कमिश्नर बनने से पहले आलोक वर्मा तिहाड़ जेल के डीजी भी रह चुके हैं। 
  • साथ ही मिजोरम के भी पुलिस कमिश्नर रह चुके हैं। 
  • आलोक वर्मा अगस्त 2007 से दिसंबर 2008 तक दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच में ज्वाइंट और स्पेशल कमिश्नर का पद भी संभाल चुके हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Centre on Thursday appointed Delhi Police Commissioner Alok Verma as the new CBI Director. Hours later, the Congress called it a “wrong selection”.
Please Wait while comments are loading...