दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए हादसे के बाद ATC अधिकारी सस्पेंड

दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए हादसे के बाद डीजीसीए ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर अधिकारी को नौकरी से हटा दिया है। मामले की जांच के बाद ये कदम उठाया गया।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार को इंडिगो और स्पाइसजेट एयरक्राफ्ट आमने सामने आ जाने के मामले में एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को नौकरी से हटा दिया गया है। एटीसी अधिकारी को हादसे के लिए जिम्मेदार मानते हुए उसे तत्काल प्रभाव से नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। मामले की जांच कर रही नागर विमानन महानिदेशालय ने कहा है कि जब तक मामले की जांच नहीं हो जाती अधिकारी को सस्पेंड कर कर दिया गया है। शुरूआती जांच के मुताबिक कम्यूनिकेशन में गलती की वजह से ये हादसा हुआ। ऐसे में जब तक जांच खत्म नहीं हो जाती, तब तक अधिकारी को पद से बर्खास्त कर दिया गया है।

Delhi Air Traffic Controller Taken Off Duty After Aircraft Come Face-To-Face

आपको बता दें कि दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इंडिगो और स्पाइजेट के दो हवाई एकदम करीब आ गए। दोनों विमान उस वक्त एक दूसरे के आमनो-सामने आ गए, जब इंडिगो की फ्लाइट लैंड होने के बाद टैक्सीवे की ओर जा रही थी और स्पाइसजेट के विमान ठीक उसी वक्त टेक ऑफ के लिए आ गया था। दोनों विमान बिल्कुल एक दूसरे के सामने आ गए। हलांकि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।
दोनों विमानों को ब्रेक लगाकर काफी अंतराल पर ही रोक लिया गया, लेकिन यह एक बहुत बड़ी लापरवाही थी। मामले की जांच कर रही डीजीसीए ने कहा कि यह नियमों और सुरक्षा मानकों की पूरी तरह से अनदेखी है, इसलिए आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करनी जरुरी है, ताकि भविष्य में ऐसी लापरवाही को रोका जा सके। डीजीसीए इस मामले में एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानी एटीसी की भूमिका की भी जांच की और पाया कि गलत सिग्नल दिए जाने की वजह से बड़ा हादसा हो ते-होते बचा। आपको बता दें कि उसी दिन सुबह गोवा एयरपोर्ट पर भी एक बड़ा हादसा होते-होते टला। वा से मुंबई जाने वाली जेट एयरवेज की फ्लाइट टेक ऑफ करते वक्त अचानक बंद हो गई, जिसकी वजह से ये रनवे पर फिसल गई, जिसमें करीब 15 यात्रियों को चोटें आई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
An Air Traffic Controller was taken off duty by the aviation regulator DGCA after a major accident was averted at the Delhi airport on Tuesday morning as an IndiGo and a SpiceJet aircraft came face-to-face on the runway, allegedly because of "miscommunication".
Please Wait while comments are loading...