लॉन्च हुई DDA Housing Scheme 2017, जानिए आवेदन का तरीका

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देश की राजधानी में लोगों का अपना घर हो इसके लिए लोगों को बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन आज वो इंतजार खत्म हो गया है।

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की नयी आवासीय परियोजना आज शुक्रवार से शुरू हो गई।  DDA housing scheme 2017 का उद्घाटन विकास सदन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वैंकेया नायडू ने किया।  

एक अधिकारी ने कहा कि प्राधिकरण डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 की नयी योजना के लिए तैयार है। योजना का ब्रोशर तैयार है और सब कुछ व्यवस्थित रहेगा।

बता दें कि इस योजना के तहत रोहिणी, द्वारका,नरेला, वसंत कुंज और जसोला में आवास मिलेगा जिनमें 10 हजार फ्लैट साल 2014 के ही है जिन पर लोगों ने अपना कब्जा नहीं लिया था। इसके साथ ही 2000 फ्लैट खाली पड़े हुए हैं।

आज से मिलेंगे फॉर्म

आज से मिलेंगे फॉर्म

DDA के फ्लैट्स के लिए आवेदन करने के लिए फॉर्म्स आज से ही मिलने शुरू हो जाएंगे जिनको जमा करने की आखिरी तारीख है 11 अगस्त। आवेदन पत्रों की बिक्री के लिए आठ बैंको से करार नामा किया गया है और इसका ड्रॉ तीन महीने बाद निकाला जाएगा।

1 लाख रजिस्ट्रेशन शुक्ल

1 लाख रजिस्ट्रेशन शुक्ल

मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए आवेदन करने वालों को LIG और जनता फ्लैट के लिए 1 लाख रुपए का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होगा वहीं MIG और HIG के लिए दो लाख रुपए लगेंगे। DDA की इ, योजना के अंतर्गत फ्लैट्स की कीमत 14.50 लाख रुपए से 16 लाख रुपए तक है।

30 लाख है फ्लैट्स की कीमत

30 लाख है फ्लैट्स की कीमत

वहीं कुछ फ्लैट्स की कीमत 30 लाख तक है। जनता फ्लैट्स की कीमत साढ़े 7 लाख रुपए से साढ़े 12 लाख रुपए तक है। इसके साथ MIG की कीमत 31 से 50 लाख रुपए है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत इन 30 लाख रुपए तक की कीमत वाले फ्लैट्स पर बैंक लोन में सब्सिडी भी दी जाएगी।

ये हैं जरूरी नियम

ये हैं जरूरी नियम

बता दें कि DDA के नियम के अनुसार ड्रा निकाले जाने के एक दिन पहले तक अगर कोई अपना आवेदन पत्र वापस लेगा तो उसका पंजीकरण शुल्क ले लिया जाएगा। अगर कोई ड्रॉ निकलने और मांग पत्र जारी होने के बाद आवेदन पत्र वापस लेता है तो पंजीकरण शुक्ल से 25 फीसदी राशि काटी जाएगी।

हर स्तर में इतने फ्लैट्स

हर स्तर में इतने फ्लैट्स

बता दें कि इस स्कीम में HIG (High Income Group) के लिए 87 फ्लैट्स हैं, जिनके संभावित दाम 53.52 लाख रुपए से 1 करोड़ 26 लाख 81 हजार हो सकात है। इसके साथ MIG (Middle Income Group) के लिए 404 फ्लैट्स हैं जिनकी संभावित राशि 31.32 लाख रुपए से 93.05 लाख रुपए तक हो सकती है। वहीं LIG (Lower Income Goup या वन बेडरूम) के लिए 11,197 फ्लैट्स हैं। जिनकी कीमत संभवतः 14.50 लाख रुपए से 30.30 लाख रुपए चतक जाएगी। वहीं जनता फ्लैट्स 384 हैं जिनकी संभावित कीमत 7 लाख रुपए से 12.76 लाख रुपए तक है।

DDA housing scheme में ये हैं आरक्षण के नियम

DDA housing scheme में ये हैं आरक्षण के नियम

DDA housing scheme 2017 में SC कैटेगरी के लिए 15 फीसदी, ST कैटेगरी के लिए 7.5 फीसदी, युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की विधवा के लिए 1 फीसदी, विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए 3 फीसदी और पूर्व कर्माचारी के लिए 1 फीसदी का आरक्षण भी होगा।

नवंबर के पहले सप्ताह में निकाला जाएगा ड्रॉ

नवंबर के पहले सप्ताह में निकाला जाएगा ड्रॉ

स्कीम का उद्घाटन करने के बाद वैंकेया नायडू ने कहा कि डीडीए का उद्देश्य विभिन्न श्रेणियों के लगभग 12000 फ्लैटों का निपटान करके आम जनता को किफायती आवास उपलब्ध कराना है। नायडू ने कहा कि योजना प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमए) से जुड़ी है सभी को आवास के लिए ऋण सब्सिडी योजना के तहत मुहैया कराए जाएंगे। बता दें कि इस स्कीम के लिए ड्रॉ नवबंर के पहले सप्ताह में निकाले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: भारत-चीन ने सीमा पर तैनात किए 3-3 हजार सैनिक

ये भी पढ़ें: GST लॉन्च कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे नीतीश कुमार लेकिन....

 ये भी पढ़ें: GST के खिलाफ सारे कारोबारी एकजुट, आज किया बाजार बंद

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
dda housing scheme 2017, How to apply and what is process
Please Wait while comments are loading...