चीन को चिढ़ाएगा भारत का यह कदम, दलाई लामा जाएंगे अरुणाचल

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार तिब्‍बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा को अगले वर्ष मार्च में अरुणाचल प्रदेश जाने की अनुमति दे दी है। निश्चित तौर पर भारत का यह कदम चीन को परेशान करने वाला है क्‍योंकि चीन हमेशा से इस बात का विरोध करता है कि भारत ने दलाई लामा को शरण क्‍यों दी हुई है।

dalai-lama-arunachal-pradesh.jpg

पढ़ें-परमाणु ताकत के मामले में और अमीर हो जाएगा चीन

केंद्र सरकार ने जारी किया बयान

केंद्र सरकार की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया है कि भारत में दलाई लामा को कहीं भी जाने की आजादी है। उन पर कोई भी प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। ऐसे में उनकी अरुणाचल यात्रा से भी कोई समस्‍या नहीं है।

दलाई लामा को नौ अक्‍टूबर को अरुणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश आने का निमंत्रण दिया है।

दिल्‍ली में हुई इस मुलाकात के दौरान दलाई लामा को अगले वर्ष मार्च के दूसरे हफ्ते में अरुणाचल आने का न्‍यौता सीएम खांडू ने दिया है।

अमेरिकी राजदूत से खफा चीन

भारत ने यह कदम चीन की ओर से जारी उस बयान के बाद उठाया है जिसमें चीन ने अमेरिकी राजदूत रिचर्ड वर्मा के अरुणाचल आने पर आपत्ति दर्ज कराई थी।

चीन ने अमेरिका से कहा था कि वह भारत और चीन के बीच हस्‍तक्षेप न करे। 21 अक्‍टूबर रिचर्ड वर्मा तवांग फेस्टिवल में अरुणाचल गए थे।

पढ़ें-अमेरिकी राजदूत पहुंचे अरुणाचल प्रदेश तो चीन को हुई जलन

भारत का हिस्‍सा है अरुणाचल

भारत हमेशा से चीन के उस दावे को खारिज करता आया है जिसमें वह अरुणाचल प्रदेश को अपना हिस्‍सा बताता है। भारत ने हमेशा इस बात को साफ-साफ कहा है कि अरुणाचल भारत का अभिन्‍न हिस्‍सा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India granted permission to Dalai Lama for visiting Arunachal Pradesh. Dalai Lama will visit Arunachal Pradesh in March 2017.
Please Wait while comments are loading...