#cyclonevardah: अंडमान में कहर ढाने के बाद चेन्नई की तरफ बढ़ रहा वरदा साइक्लोन

सोमवार को वरदा साइक्लोन नेल्लोर और चेन्नई को क्रॉस करेगा। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश इस चक्रवाती तूफान से निपटने की तैयारियों में जुटे हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

चेन्नई। बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान वरदा पिछले कुछ दिनों में अपनी दिशा बदलता हुआ अब उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश को तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है। सोमवार को इसके चेन्नई के बेहद करीब पहुंचने के आसार हैं जिस वजह से वहां भारी बारिश होने की संभावना है।

Safety Tips: क्‍या करें अगर आपके शहर में आने वाला है चक्रवात

vardah cyclone2

अंडमान में इस चक्रवात में फंसे सैकड़ों लोग

गुरुवार को यह साइक्लोन बंगाल की खाड़ी से उठा और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में इसका कहर बरपा। वहां 2000 से ज्यादा टूरिस्ट चक्रवात से प्रभावित हैवलॉक और नील आइलैंड्स के इलाकों में फंस गए, जहां से नेवी और एयरफोर्स ने उनको जहाजों और हेलिकॉप्टर्स के जरिए निकाला।

vardah cyclone2

चक्रवात लगातार बदल रहा अपनी दिशा

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार तक इस चक्रवात के चेन्नई पहुंचने की संभावना है। इससे निपटने के लिए तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की सरकार तैयारियों में जुटी हैं। अगले 48 घंटों तक मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है।

क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के डायरेक्टर एस बालचंद्रन का कहना है कि रविवार की सुबह तक यह चक्रवात चेन्नई से लगभग साढे चार सौ किलोमीटर दूर था। यह 12 दिसंबर की दोपहर तक चेन्नई पहुंचेगा, ऐसी उम्मीद है।

vardah cyclone3

पीएमओ को दी इस चक्रवात की जानकारी

नई दिल्ली के मौसम विभाग ने इस चक्रवाती तूफान की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय को दी है। भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने कहा है कि वे तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के आपदा प्रबंधन अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं।

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में रविवार की शाम से ही भारी बारिश के आसार हैं। रात में समुद्र में इस चक्रवाती तूफान की वजह से काफी खराब स्थिति रहने के अनुमान हैं।

आपदा से निपटने की हुई पूरी तैयारी

आंध्र प्रदेश में डिजास्टर मैनेजमेंट कमिश्नर एमवी शेषगिरी बाबू ने बताया है कि यह तूफान सोमवार को दक्षिणी नेल्लोर और चेन्नई को क्रॉस करेगा। इस चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए विजयवाड़ा में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। तटीय मंडलों में कर्मचारियों को लगाया गया है। एनडीआरएफ की 5 टीम की तैनाती की गई है।

एनडीआरएफ के डीजी आर के पचानंद का कहना है कि आंध्र प्रदेश में 5 और तमिलनाडु में 6 टीमों की तैनाती की गई है। जरूरत होगी तो अन्य टीमें भेजी जाएंगी। राज्य सरकारों की एजेंसिया, एनडीआरएफ और होम मिनिस्ट्री सभी मिलकर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।

Must Read: बाढ़ के दौरान किन बातों का रखें ख्याल?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Cyclone Vardah is moving toward Coastal areas of Northern Tamil Nadu and Southern Andhra Pradesh. Tomorrow it is expected to cross Chennai.
Please Wait while comments are loading...