हैदराबाद की आईटी कंपनियों पर पाकिस्तानी हैकर्स ने किया साइबर स्ट्राइक

Subscribe to Oneindia Hindi

हैदराबाद पिछले दस दिनों के दौरान हैदराबाद की कई आईटी कंपनियों पर पाकिस्तानी हैकर्स ने बड़ा साइबर अटैक किया है। पुलिस और साइबराबाद सिक्योरिटी काउंसिल सोसाइटी ने मामले की जानकारी दी है।

Read Also:ऑनलाइन बनवाएं कलर वोटर आईडी, होगी होम डिलीवरी

hacker

हैकर्स मांग रहे कंपनियों से फिरौती

साइबराबाद सिक्योरिटी काउंसिल ने इस बारे में बताया कि लगभग 50 आईटी फर्म्स पर पाकिस्तान से साइबर स्ट्राइक किया गया है और जानकारियां चोरी की गई हैं। इन जानकारियों के बदले अब पाकिस्तानी हैकर्स फिरौती के तौर पर बिटकॉयन्स मांग रहे हैं।

जानकारी चुराने के लिए किया रैनसमवेयर का इस्तेमाल

हैदराबाद के आईटी फर्म्स पर रैनसमवेयर का इस्तेमाल कर पाकिस्तानी हैकरों ने अचानक अटैक किया। इनमें से कुछ मामलों का समाधान किया गया है और बाकियों पर काम चल रहा है। इस साइबर स्ट्राइक की जांच की जा रही है। पाकिस्तानियों ने टर्की, सोमालिया और सउदी अरब में स्थित सर्वर्स के जरिए यह अटैक किया है।

साइबराबाद में हैं 2500 आईटी कंपनियां

साइबराबाद एरिया में लगभग 2500 आईटी फर्म्स हैं जिनमें से 1300 बड़ी कंपनियां नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नैसकॉम) में रजिस्टर्ड हैं। यहां से दुनियाभर में ये कंपनियां कारोबार करती हैं।

सर्जिकल स्ट्राइक का बदला

हैदराबाद में आईटी कंपनियों पर साइबर स्ट्राइक से कुछ ही दिन पहले पाकिस्तानी हैकरों ने यह दावा किया था कि भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक का बदला लेने के लिए उन्होंने 7000 से ज्यादा भारतीय वेबसाइट्स को हैक कर लिया है। हैकर्स ने जिन आईटी कंपनियों पर साइबर हमला किया है उनमें से अधिकांश वित्तीय मामलों को डील करती हैं।

हैकर्स ने मांगे डाटा के बदले 420 करोड़ रुपए

कई आईटी कंपनियों ने साइबर एक्सपर्ट्स से कंसल्ट कर कहा कि उनके नेटवर्क से मनी ट्रांजेक्शन नहीं हो पा रहा है। जांच में पता चला कि रैनसमवेयर से कंपनियों के नेटवर्क पर अटैक किया गया था। एक कंपनी का सारा डाटा चुराकर हैकर ने जानकारी लौटाने के बदले 1 लाख बिटकॉयन्स यानि लगभग 420 करोड़ रुपए की मांग की।

एक्सपर्ट का कहना है कि अगर हैकर्स को पैसे दे दिए जाएं तो भी गारंटी नहीं है कि वे डाटा लौटाएंगे। ऐसे कई मामले सामने आए हैं।

साइबर अटैक का मुकाबला करने के लिए आईटी कंपनियों को साइबर सिक्योरिटी काउंसिल सोसायटी मदद दे रही है। रैनसमवेयर से निपटने के तरीके खोजे जा रहे हैं और कंपनियों को गाइड किया जा रहा है।

Read Also:जियो के बाद अब एयरटेल देगा 3 महीने तक फ्री अनलिमिडेट इंटरनेट

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
From past ten days, IT firms in Hyderabad witnessing spurt in cyber attacks by Pakistani hackers using ransomware and demanding money for stolen information.
Please Wait while comments are loading...