घाटी में अशांति की कीमत 24 करोड़, देने वाला पाकिस्‍तान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

श्रीनगर। आठ जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी की मौत के बाद से पूरी कश्‍मीर घाटी में अशांति का जो दौर चालू हुआ है वह थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अब सरकार के सूत्रों की ओर से दावा किया जा रहा है कि घाटी में इस माहौल को बरकरार रखने के लिए अब तक 24 करोड़ रुपए घाटी में भेजे जा चुके हैं।

kashmir-unrest-pakistan

पढ़ें-पाक आर्मी चीफ से हाफिज ने की कश्‍मीर में सेना भेजने की अपील

पाक समर्थक संगठनों को मिले 24 करोड़

सरकार के उच्‍च सूत्रों की ओर से मीडिया को जानकारी दी गई है कि पिछले तीन हफ्तों में घाटी का माहौल अगर फिर से बिगड़ा है तो इसकी वजह यही 24 करोड़ की रकम है।

केंद्र सरकार में कश्‍मीर से जुड़े मसलों पर नजर रखने वाले एक सरकारी अधिकारी ने जानकारी दी है कि पाकिस्‍तान की ओर से पाक समर्थक अलगाववादी संगठनों को यह रकम दी गई है।

पढ़ें-एक माह से ज्‍याादा का समय और घाटी का माहौल जस का तस

घाटी में इस समय पाक के समर्थन में जमात-ए-इस्‍लामी, दुख्‍तरान-ए-मिलात और ऐसे कई संगठन काम कर रहे हैं। दुख्‍तरान-ए-मिलात वही संगठन है जिसकी मुखिया आसिया अंद्राबी है।

युवाओं को मिल रहे हैं पैसे

सूत्रों के मुताबिक फिलहाल इस बात की उम्‍मीद करना बेमानी है कि यह माहौल जल्‍द सुधरेगा। सूत्रों की मानें तो युवाओं को पाक की ओर से पैसे का लालच दिया जा रहा है।

फिलहाल तो ऐसा नहीं लगता कि आने वाले कुछ दिनों में घाटी शांत हो सकेगी। युवाओं को सुरक्षाबलों पर हमला करने और विरोध प्रदर्शनों के लिए लगातार पैसे दिए जा रहे हैं।

पढ़ें-घाटी मेंं आईएसआईएस के लिए तैयार होने लगे आतंकी

65 की मौत 5000 घायल

वहीं सरकार का कहना है कि पाकिस्‍तान घाटी में विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा दे रहा है। पाक सरकार भी कश्‍मीर में जारी विरोध प्रदर्शनों को 'आजादी की लड़ाई' करार देती आ रही है और साथ वानी को भी 'शहीद' मान रही है।

आपको बता दें कि अब तक घाटी में जारी प्रदर्शनों में 65 लोगों की मौत हो चुकी है तो वहीं 5,000 से ज्‍यादा लोग घायल हैं। इन 5,000 लोगों में सबसे ज्‍यादा संख्‍या सुरक्षाबलों की है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
According to government sources 24 crores rupees have been pumped to keep Kashmir valley on boil.
Please Wait while comments are loading...