फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' पर बैन को लेकर बॉलीवुड में घमासान, पढ़िए किसने क्या कहा?

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' पर बैन करने और उरी आतंकी हमले के बाद भारत में पाकिस्तानी कलाकारों को प्रतिबंधित करने की मांग पर बॉलीवुड में घमासान मचा हुआ है। बॉलीवुड इस मुद्दे पर दो हिस्सों में बंटता दिख रहा है। जानिए कौन पक्ष में है और कौन विपक्ष में।

पाक कलाकारों पर भारत में प्रतिबंध की बहस में कूदीं प्रियंका चोपड़ा, खुलकर किया समर्थन

उरी हमले के बाद पाक कलाकारों का शुरू हुआ था विरोध

पाकिस्तानी कलाकारों को बॉलीवुड में प्रतिबंधित करने की मांग को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। महराष्ट्र नवनिर्माण सेना यानी मनसे ने तो पाकिस्तानी कलाकारों को भारत छोड़ कर जाने को लेकर चेतावनी दी थी।

इसके साथ ही इंडियन मोशन पिक्चर प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (आईएमपीपीए) ने सीमा पार के कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए भी प्रस्ताव पारित किया है। इस बीच फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' पर बैन करने को लेकर आवाजें उठी हैं।

Twitter War: नरेंद्र मोदी पर भड़के अनुराग कश्यप तो अभिजीत भट्टाचार्य ने ऐसे सुनाई खरी-खोटी

इस विवाद पर बॉलीवुड भी दो खेमों में बंटता दिख रहा है। इस मुद्दे पर जहां कई अभिनेता या अभिनेत्रियों ने समर्थन में आवाज बुलंद की है। वहीं विरोध में भी बयान सामने आए हैं। पढ़िए कौन इसके पक्ष में है और कौन विपक्ष में।

प्रियंका चोपड़ा ने पाकिस्तानी कलाकारों का समर्थन में उठाई आवाज

पाक कलाकारों पर प्रतिबंध को लेकर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने नाखुशी जताई है। उन्होंने कहा कि यह सही नहीं है कि दंश कलाकारों को झेलना पड़े। किसी ने कहा कि एक कलाकार का धर्म उसकी कला है। आप दो देशों के बीच चल रहे तनाव के लिए कलाकारों को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते। प्रियंका ने इस मुद्दे पर कहा कि यह पेचीदा मामला है क्योंकि भारत में हर प्रमुख राजनीतिक एजेंडे में सबसे पहले कलाकारों और अभिनयकर्ताओं को घसीट लिया जाता है। यह सब हम लोगों के साथ ही क्यों होता है? बिजनेसमेन, डॉक्टर्स या नेताओं के साथ क्यों नहीं होता है?। पूर्व विश्व सुंदरी ने सवालिया लहजे में पूछा कि लोग असल मुद्दे को छोड़कर कलाकारों के पीछे क्यों पड़े हुए हैं? हम एंटरटेनमेंट कर रहे हैं और यह हमारा बिजनेस है।

वहीं बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने कहा कि ये समय की मांग है कि यह सभी पर एक समान लागू हो। सेना अभी बहुत मुश्किल दौर से गुजर रही है। हमें उनका समर्थन करना चाहिए और सरकार ने किया है उस पर गर्व होना चाहिए।

पाकिस्तानी कलाकारों के विरोध का अनुपम खेर ने किया समर्थन

निर्माता और निर्देशक करन जौहर ने पाकिस्तानी कलाकारों के प्रतिबंध का विरोध किया है। उन्होंने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं इस गुस्से भरे माहौल को समझता हूं। मेरी उरी में शहीद हुए जवानों को लेकर सहानुभूति है, लेकिन पाक कलाकारों पर प्रतिबंध इसका हल नहीं है।

एक्टर अनुपम खेर ने पाकिस्तानी कलाकारों के बैन का समर्थन किया है। उन्होंने मैं उरी हमले की कड़ी निंदा करता हूं। पाकिस्तानी कलाकारों को भी इसकी निंदा करनी चाहिए थी। पाकिस्तान में कुछ लोग अच्छे हैं लेकिन मेरे लिए देश पहले है। मैं डिप्लोमेटिक नहीं हो सकता।

अनुराग कश्यप ने पीएम मोदी से किया सवाल

निर्देशक अनुराग कश्यप ने फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' के बैन का विरोध किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधा ट्वीट करके कहा कि सर, आपने अभी तक पाकिस्तान जाकर वहां के प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए माफी नहीं मागी है, जबकि उसी दौरान 25 दिसंबर को करण जौहर 'ऐ दिल है मुश्किल' की शूटिंग कर रहे थे, क्यों?

निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर ने पाकिस्तानी कलाकारों के बैन का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि जो भी अनुराग कश्यप ने कहा वो गलत है, ना बीजेपी ने और ना ही सरकार ने किसी बैन के लिए कहा है। मोदी जी का विरोध करना एक ट्रेंड बन गया है।

पाकिस्तानी कलाकार आतंकी नहीं हैं: सलमान

बॉलीवुड के 'दबंग' एक्टर सलमान खान ने इस मुद्दे के विरोध में आवाज बुलंद की थी। उन्होंने कहा कि कलाकार और आतंकवादी दो अलग चीजें हैं। पाकिस्तानी कलाकार आतंकी नहीं हैं। वे वीजा के साथ यहां आते हैं। वह सरकार ही है, जो उन्हें यहां आने के लिए परमिट देती है।

सलमान खान ने भले ही पाक कलाकारों के बैन के विरोध में आवाज बुलंद की हो लेकिन नाना पाटेकर ने इस मुद्दे के समर्थन में अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि पहले मेरा देश है। देश अलावा मैं किसी को जानता नहीं हूं और ना ही मैं जानना चाहूंगा। कलाकार देश के सामने खटमल के बराबर हैं। हमारी कीमत कुछ नहीं है पहले देश है।

 

पाक कलाकारों पर प्रतिबंध जरूरी है: रणदीप हुड्डा

फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' के बैन पर बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने कहा कि एक साल पहले जब फिल्म की शूटिंग शुरू हुई थी तब माहौल अच्छा था। इसलिए फिल्म को रोका जाना गलत है।

बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा ने कहा कि हम हर तरह से पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कोशिश कर रहे हैं। जरूरी है कि सांस्कृतिक तौर पर पाकिस्तान को अलग करें। इसके लिए कलाकारों पर प्रतिबंध जरूरी है।

 

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Controversy creats in bollywood on pakistani actors ban issue.
Please Wait while comments are loading...