15 अगस्त को पीएम की सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम, पहली बार ड्रोन व पैराग्लाइडर्स होंगे तैनात

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के लिए देशभर में तैयारियां जोर शोर से चल रहा है। लेकिन देश की राजधानी में लाल किले पर जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे की सुक्षा के खास इंतजाम किये जा रहे हैं। लाल किले की सुरक्षा कई चरणों में की जा रही है, इसे जमीन और आसमान हर जगह से सुरक्षा मुहैया करायी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार यहां तिरंगा फहरायेंगे और देश के लोगों को यहां से संबोधित करेंगे।

लाल किले से क्या बोलेंगे PM, लोगों ने दी सलाह, क्या मानेंगे मोदी?

Complete account of PM security at Red fort on Independence Day

ड्रोन व पैराग्लाइडर्स भी रखेंगे नजर

लालकिले की सुरक्षा में पहली बार ड्रोन डिटेक्टर, पैराग्लाइडर्स का इस्तेमाल किया जाएगा। जबकि 44 टायर किलर को भी लाल किले की सुरक्षा में तैनात किया जाएगा। माना जा रहा है कि सुरक्षा के उच्चस्तरीय इंतजाम हाल ही में पीएम के उपर 15 अगस्त को लेकर हमले के चलते भी किया जा रहा है।

9000 जवान होंगे तैनात

लाल किले की सुरक्षा में इस बार 9000 दिल्ली पुलिस के जवान व पैरामिलिट्री के जवान तैनात किये जायेंगे। ये जवान उस रास्ते पर तैनात रहेंगे जहां से प्रधानमंत्री व अन्य वीवीआईपी गुजरेंगे।

बंद रहेगी लालकिले के नीचे से गुजरने वाली मेट्रो

15 अगस्त को लाल किले के नीचे से गुजरने वाली दिल्ली मेट्रो को बंद कर दिया जाएगा। इस रूट की शुरुआत और अंत पर भी जवानों को भी तैनात किया जाएगा। इसके अलावा लाल किले की छत पर 500 सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे जिससे की चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा सके।

सियाचिन में देश के जवानों को राखी बांधने जायेंगी स्मृति ईरानी

शार्पशूटर की नजर में रहेंगे लोग

लाल किले की रणनीतिक जगहों पर 300 शार्पशूटर तैनात किये जायेंग, सीआईएसएफ(केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के भी 50 शार्पशूटर भी इस मौके पर तैनात किये जायेंगे। इसके अलावा एनएसजी, स्वात व बीएसएफ के जवान हर 500 मीटर की दूरी पर तैनात होंगे।

हर रोज दर्जनों बार होती है सुरक्षा जांच

सीआईएसएप के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लाल किले के पास के इलाके को दर्जनों बार साफ किया जाता है और सुरक्षा के मानकों को दोहराया जाता है, इसके लिए डॉग स्क्वॉड व बॉब स्क्वॉड की मदद ली जा रही है। क्विक रिसपॉस टीम भी मौके पर गश्त कर रही है। सीआईएएसएफ के खुफिया विंग यहां की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए अपने इनपुट भी दे रही है।

सीआईएसएफ के 700 जवान होंग तैनात

अधिकारी ने बताया कि सोमवार को लाल किले की सुरक्षा का जिम्मा दिल्ली पुलिस के पास होगा और पीएम सेक्युरिटी विंग व सीआईएसएफ की टीम दिल्ली पुलिस की मदद करेगी। उन्होंने बताया कि 300 सीआईएसएफ के जवान पूरे साल यहां तैनात रहते हैं, लेकिन 350-400 अतिरिक्त जवानों को यहां तैनात किया गया है।

खिड़कियों पर भी तैनात होंगे स्पॉटर्स

105 खिड़कियों पर स्पॉटर्स को तैनात किया गया है ताकि वह लाल किले पर पैनी नजर रख सके, इसके इतर सुरक्षा एजेंसी पैनॉरमिक फोटोग्राफी का भी इस्तेमाल यहां की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए करेगी।

चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवासा 7 आरसीआर से लाल किले के बीच की रास्ते पर सीसीटीवी कैमरे से पैनी नजर रखी जायेगी। इस दौरान एंबुलेंस की संख्या को भी बढ़ाकर 71 किया जाएगा, इसके अलावा 31 क्यूआरटी भी इस रूट पर तैनात रहेंगी।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Complete account of PM security at Red fort on Independence Day. For the first time Drones and Paragliders will be used to secure Red Fort.
Please Wait while comments are loading...