डोकलाम: ठीक नहीं चीन के इरादे, सीमा पर तैनात किए 800 सैनिक, गाड़े 80 टेंट

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। चीन और भारत के बीच डोकलाम में चल रहे सीमा विवाद को सात हफ्ते से अधिक का समय हो गया है, तबसे लगातार चीन इस इलाके में अपनी सेना को बढ़ाता जा रहा है। भूटान के डोकाला पोस्ट के पास डोकलाम में चीन की सेना तकरीबन एक किलोमीटर तक चीन की सेना ने अपना डेरा डाल दिया है, यहां तकरीबन 80 चीनी सेना के टेंट लग चुके हैं और चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन ऑर्मी यहां अपना डेरा जमा चुकी है। एक तरफ जहां भारत ने यहां 350 सैनिक तैनात किए हैं तो दूसरी तरफ चीन ने दोगुना से अधिक अपने सैनिक यहां तैनात कर दिए हैं। 

तकरीबन 800 सैनिक मौजूद

तकरीबन 800 सैनिक मौजूद

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक यहां तकरीबन 800 चीनी सैनिक मौजूद हैं, ऐसे में कहा जा सकता है कि यहां चीन ने यहां बड़ी संख्या में अपनी सेना को भेजना शुरू नहीं किया है। चीन के तकरीबन 300 सैनिक डोकलाम में विवादित स्थल पर तैनात हैं, यहां भारत के तकरीबन 350 सैनिक इनके सामने डटे हुए हैं। भारतीय सैनिक यहां तकरीबन 30 टेंट में रह रहे हैं। यहां पर चीनी सेना की संख्या के बारे में इनकार करते हुए वरिष्ठ सेना के अधिकारी ने बताया कि दूसरी तरफ किसी भी तरह की मूवमेंट नहीं है।

India China Face off: China ने कहा देर हो उससे पहले भारतीय सेना Dokalam से हट जाए । वनइंडिया हिंदी
भारतीय सेना का ऑपरेशन अलर्ट शुरू

भारतीय सेना का ऑपरेशन अलर्ट शुरू

वहीं इन सब के बीच भारतीय सेना भी एडवांस शेड्यूल ऑपरेशन अलर्ट कर दिया है, जिसे ओप अलर्ट कहते हैं। इसके अलावा सिक्किम सीमा पर 33वीं यूनिट को भी अलर्ट कर दिया गया है। ओप अलर्ट दो हफ्ते तक चलने वाला वार्षिक ट्रेनिंग कार्यक्रम है, जिसमें सारी सेना की टुकड़ियां ऐसे इलाकों में जाती हैं जहां वह इन इलाकों को बेहतर तरीके से समझ सके, जहां पर उन्हें तैनात होना है। इसमे वह समय नहीं जुड़ा होता है जिसमें सेना ऊंचे और दुर्गम जगहों पर तैनात होने के लिए जाती है।

समय से काफी पहले शुरू हुआ है ऑपरेशन अलर्ट

समय से काफी पहले शुरू हुआ है ऑपरेशन अलर्ट

सामान्य तौर पर 33वीं बटालियन का ऑपरेशन अलर्ट सितंबर के आखिर में होता है या अक्टूबर की शुरुआत में होता है, लेकिन इस बार इसे अगस्त की शुरुआत में ही कर दिया गया है। इस दौरान चीनी सेना को किसी भी तरह का संदेश दिए बिना भारतीय सेना पूरी तरह से अलर्ट रहेगी, साथ ही सेना को इस दौरान इस बात का भी खयाल रखना होता है कि वह किसी भी तरह से इस भड़काऊ या उकसाने वाला संदेश नहीं दे।

भारतीय सेना की है पैनी नजर

भारतीय सेना की है पैनी नजर

वहीं भारतीय सेना का कहना है कि हमारी तरफ से ऐसी कोई भी हरकत नहीं की जा रही है कि जो असामान्य हो। इसके साथ ही सेना खुद को विवादित जगह पर मुस्तैद रखने के लिए तैनात कर रही है। ठेगू ब्रिगेड के द्वारा विंटर सप्लाई को पूरा करने का काम चल रहा है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि जहां पर चीन और भारत की सेना एक दूसरे के आमने-सामने हैं वह भारतीय सेना की पोस्ट से कुछ ही मीटर दूर है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China steps up its troop in Doklam amidst seven week standoff. Indian army has started its operation alert.
Please Wait while comments are loading...