जम्‍मू कश्‍मीर की 38,000 वर्ग किमी जमीन चीन के पास

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नयी दिल्ली। सरकार की ओर से शुक्रवार को संसद में जानकारी दी गई है कि जम्मू कश्मीर की करीब 38,000 वर्ग किमी भूमि चीन के कब्जे में है। विदेश राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी के सिंह ने राज्यसभा को यह जानकारी दी।

jammu-kashmir-china.jpg

पढ़ें-ब्रिटिश विदेश सचिव ने क्‍यों की इस्‍लामाबाद में कश्‍मीर पर बात

पाक ने चीन को दान दी जमीन

उन्होंने यह भी बताया कि चीन और पाकिस्तान के बीच दो मार्च 1963 को साइन हुए चीन-पाकिस्तान 'बॉर्डर एग्रीमेंट' के तहत पाकिस्तान ने अवैध रूप से पाक अधिकृत कश्मीर (पीआके) में 5,180 वर्ग किमी भारतीय भू-भाग चीन को दे दिया है।

विदेश राज्य मंत्री ने बताया कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। यह बात चीन को साफ तौर पर कई अवसरों पर बताई जा चुकी है जिनमें सर्वोच्च स्तर भी शामिल है।

उन्होंने एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। दोनों देशों ने द्विपक्षीय संबंधों के राजनीतिक परिप्रेक्ष्य से सीमा विवाद निपटाने के उद्देश्य से एक कार्य ढांचे की संभावना तलाशने के लिए दोनों ओर से विशेष प्रतिनिधि नियुक्त करने पर सहमति व्यक्त की है।

पढ़ें-पाक के मंत्री ने कहा 10 वर्षों में तबाह हो जाएगा पाकिस्‍तान

पाक ने चीन से कश्‍मीर पर चर्चा

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान कश्‍मीर मुद्दे पर अक्‍सर ही चीन से बात करता है। पाक ने चीन हाल ही में चीन को कश्मीर के गंभीर हालात से वाकिफ कराया है।

पाक ने उम्मीद जतायी कि अतंराष्‍ट्रीय समुदाय घाटी में मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन पर रोक लगाने के लिए भारत से अपील करने में अपनी भूमिका निभाएगा।

पाक के विदेश सचिव अजीज अहमद चौधरी और चीन के सहायक विदेश मंत्री कांग शुआनयू के बीच मुद्दे पर चर्चा हुई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
China has occupied Jammu Kashmir's 38,000 square km land, Central Minister has informed about it on Friday.
Please Wait while comments are loading...