सबसे छोटा फुटबॉलर जर्मनी में लेगा ट्रेनिंग, जानिए कौन है ये

Subscribe to Oneindia Hindi

भुवनेश्वर। सभी मुश्किलों को पार करते हुए भुवनेश्वर का रहने वाला 11 साल के बच्चे चंदन नायक को एकेडमी प्लेयर के तौर पर खेले जाने के लिए चुना गया है। चंदन नायक को जर्मनी के सबसे लोकप्रिय क्लब बेयर्न म्यूनिख में दो महीने तक ट्रेनिंग लेने के लिए चुन लिया गया है।

यूं तो चंदन नायक की उम्र कम है, लेकिन इसके बावजूद चंदन के प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को खुश कर दिया है। नियमों के अनुसार इस ट्रेनिंग के लिए चुने जाने के लिए कम से कम 14 साल उम्र होना जरूरी है और अधिकतम 16 साल की उम्र हो सकती है।

दो महीने तक म्यूनिख में होने वाली इस ट्रेनिंग के लिए चंदन नायक को एक भी पैसा नहीं देना होगा, यह उसके लिए पूरी तरह से मुफ्त है। आइए तस्वीरों के जरिए देखते हैं कैसा है चंदन का घर और कैसे खेलता है वो-

कमाल की रुचि

कमाल की रुचि

चंदन बहुत ही गरीब परिवार का है, लेकिन फुटबॉल खेलने में उसकी रुचि कमाल की है।

स्लम में रहता है चंदन

स्लम में रहता है चंदन

चंदन भुवनेश्वर के साबर साही स्लम में रहता है, जो अब उन चंद लोगों में से एक है, जिसे म्यूनिख के जूनियर फुटबॉल कैंप में ट्रेनिंग के लिए चुना गया है।

क्या कहता है चंदन?

क्या कहता है चंदन?

चंदन का कहना है- 'मैं बहुत खुश हूं। मैं एक दिन भारतीय टीम का खिलाड़ी बनना चाहता हूं। मैं अपनो कोच को धन्यवाद कहना चाहता हूं।'

मेसी हैं प्रेरणा

मेसी हैं प्रेरणा

अर्जेन्टीना के लोकप्रिय फुटबॉलर तालिस्मान लिओनेल मेसी चंदन नायक की प्रेरणा हैं।

बेहद गरीब है चंदन

बेहद गरीब है चंदन

चंदन का परिवार बेहद ही गरीब है, जो अपनी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए दिन-रात संघर्ष करता रहता है।

क्या कहते हैं कोच?

क्या कहते हैं कोच?

चंदन के कोच जयदेव महापात्रा कहते हैं कि इनती परेशानियां होने के बावजूद चंदन का म्यूनिख तक पहुंचने का सफर काबिले तारीफ है।

मां मजदूरी करके भरती है पेट

मां मजदूरी करके भरती है पेट

महापात्रा ने बताया कि चंदन के पिता ने उसे बहुत छोटी उम्र में ही छोड़ दिया था। तभी से उसकी मां ही मजदूरी करके उसका और अपना पेट पालती है।

टैलेंटेड है चंदन

टैलेंटेड है चंदन

चंदन को अच्छी शिक्षा और परवरिश देने के लिए उसकी मां ने बहुत बलिदान दिए हैं। चंदन ने सभी परेशानियों से जूझते हुए म्यूनिख का सफर आसान किया है, यह उसकी बहादुरी और टैलेंट की बदौलत मुमकिन हो सका है।

छोटी सी उम्र से खेल रहा फुटबॉल

छोटी सी उम्र से खेल रहा फुटबॉल

महापात्रा बताते हैं कि चंदन का टैलेंट उन्होंने बहुत पहले ही देख लिया था और वह करीब 3-4 सालों से उसे ट्रेनिंग दे रहे हैं।

25 अगस्त को होगा रवाना

25 अगस्त को होगा रवाना

25 अगस्त को चंदन नायक जर्मनी के सफर पर रवाना हो जाएगा। म्यूनिख में दुनिया के सबसे अच्छे कोच उसे ट्रेनिंग देंगे। इस कैंप में दुनियाभर से करीब 120 बच्चे आएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
chandan nayak will get training at Germany's most iconic club Bayern Munich for two months all expenses paid.
Please Wait while comments are loading...