मोदी सरकार ने बढ़ाई सैनिकों के लिए मुआवजा राशि

आतंकी हमले में शहीद हुए सेना के जवान के परिजनों को 25 लाख रुपए की अनुकंपा राशि दी जाएगी। पहले यह राशि 10 लाख रुपए थी।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देश की सेना के जवानों के परिजनों को मिलने वाली मुआवजा राशि को बढ़ा दिया है। लोकसभा में रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने यह जानकारी दी।

narendra modi

भामरे ने लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि आतंकी हमले में शहीद हुए सेना के जवान के परिजनों को 25 लाख रुपए की अनुकंपा राशि दी जाएगी। पहले यह राशि 10 लाख रुपए थी।

उन्होंने बताया कि मुआवजे में यह बढ़ोत्तरी 1 जनवरी 2016 से प्रभावी मानी जाएगी।

पाक ने कुबूला, इंडियन आर्मी ने एलओसी पर मारे उसके सात सैनिक

इसके अलावा युद्ध, बॉर्डर पर गोलीबारी या आतंकियो और उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई में शहीद जवान के परिजनों को मिलने वाली राशि 15 लाख से बढ़ाकर 35 लाख कर दी है।

उन्होंने बताया कि अधिकारियों के लिए सैन्य ग्रुप इंश्योरेंस फंड को बढ़ाकर 75 लाख रुपए कर दिया गया है। पहले यह राशि 60 लाख रुपए थी। जेसीओ और अन्य रैंक के अधिकारियों के लिए यह राशि 30 लाख से बढ़ाकर 37.5 लाख रुपए कर दी गई है।

एलओसी पर बोले आर्मी चीफ, विरोधियों पर पलटवार के साथ अलर्ट रहे सेना

लोकसभा में जानकारी देते हुए रक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि यह नियम 1 अक्टूबर 2016 से प्रभावी होगा। सरकार के इस फैसले का फायदा सियाचीन ग्लेशियर में शहीद हुए जवान हनुमंथप्पा को भी मिलेगा।

सियाचिन में देश की हिफाजत के लिए तैनात लांसनायक हनुमंथप्‍पा 35 फीट मोटी बर्फ की परत के नीचे करीब छह दिन तक दबे रहे थे। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान वह जीवित अवस्था में मिले थे लेकिन बाद में वे शहीद हो गए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
central government enhances ex-gratia compensation for army personnel.
Please Wait while comments are loading...