अब हर जगह इस्तेमाल नहीं हो सकेगी महात्मा गांधी की तस्वीर, केन्द्र सरकार ने राज्यों को भेजा सर्कुलर

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा खादी के कैलेंडर पर महात्मा गांधी को हटाकर अपनी जगह बनाने के कुछ ही दिनों बाद अब केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है कि किसी की भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि वह महात्मा गांधी की तस्वीर, स्केच या लोगो को ऐसे स्थानों पर इस्तेमाल न करे, जो गंदे हैं। महात्मा गांधी के चश्मे, चरखे या घड़ी की तस्वीर को भी सार्वजनिक शौचालय की दीवारों और कूड़ेदानों पर इस्तेमाल किए जाने पर रोक लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत केंद्र सरकार की तरफ से एक सर्कुलर जारी किया गया है।

mahatma gandhi अब हर जगह इस्तेमाल नहीं हो सकेगी महात्मा गांधी की तस्वीर, केन्द्र सरकार ने राज्यों को भेजा सर्कुलर
ये भी पढ़ें- शिकायत करने के लिए मोदी सरकार जवानों को खुद देगी हथियार

स्वच्छ भारत मिशन का लोगो गांधी जी का चश्मा ही है, जिसे कई गंदी जगहों पर भी इस्तेमाल किया गया था। यह सर्कुलर छत्तीसगढ़ कोर्ट में दायर एक केस के बाद जारी किया गया है। यह केस महात्मा गांधी की तस्वीरों को गंदी जगहों पर इस्तेमाल करने के खिलाफ दायर किया गया था। कोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी थी और कहा था कि यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान नहीं है।
ये भी पढ़ें- नोटबंदी से लगा तगड़ा छटका, दो वित्तीय वर्षों के लिए IMF ने घटाई भारत की वृद्धि दर
हालांकि, कोर्ट ने कहा था कि जहां पर भी महात्मा गांधी की तस्वीर का इस्तेमाल किया जाता है वह इस तरह से इस्तेमाल किया जाना चाहिए उसे आसानी से गंदा न किया जा सके या फिर इस तरह से इस्तेमाल न किया जा सके जिससे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान न हो। यह केस बदरुद्दीन कुरैशी नाम के एक शख्स ने छत्तीसगढ़ कोर्ट में दायर किया था। इसी के बाद केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाते हुए यह सर्कुलर जारी किया है, ताकि राज्य सरकारें महात्मा गांधी की तस्वीर का इस्तेमाल सही जगह पर करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
center issued circular regarding use of mahatma gandhi image
Please Wait while comments are loading...