खुशखबरी: AC-3 कोच में होगा CCTV, कॉफी मशीन और GPS की सुविधा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे अपनी ट्रेनों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। अगर आप 15 नवंबर के बाद सफर करने वाले हैं तो आपको यह बदलाव दिखेगा। हां लेकिन सिर्फ एसी 3 टायर में। एसी थ्री टायर के डिब्बों में अब सीसीटीवी कैमरे, चाय-कॉफी मशीन और जीपीएस सिस्टम लगा मिलेगा। इतना ही नहीं कोच के अंदर का कलर भी बदला होगा और ऑटोमेटिक रूम फ्रेशनर लगा मिलेगा।

भोपाल जेल में आतंकी उड़ा रहे थे काजू-किशमिश, गृह मंत्री को अंदर के आदमी पर शक

CCTV, coffee machine, GPS info system in new AC-III Tier coaches of trains

अंग्रेजी अखबर इंडियन एक्‍सप्रेस को इंडियन रेलवे के आला अधिकारी ने बताया है कि अब ट्रेन के हर कोच में दरवाजे के ऊपर जीपीएस सिस्टम लगा होगा जिसमें हर यात्री की जानकारी होगी। इतना ही नहीं फायर और स्मोक डिटेक्टर भी हर कोच में लगा होगा। कोच में यात्रियों के सफर को और सुहाना बनाने के लिए ऑटोमैटिक रूम फैशनर भी लगे होंगे। एयरलाइंस की तरह ट्रेन के कोच में मिडिल, लोअर और अपर बर्थ के लिए लाइट वाले इंडिकेटर लगेंगे।

टॉयलेट की दीवारों पर लगेंगे कार्टून

एसी थ्री टायर में सफर के दौरान अगर आप टॉयलेट जाएंगे तो भी आपको काफी कुछ बदला-बदला नजर आएगा। रेलवे की तरफ से टॉयलेट के दीवारों पर कार्टून लगाए जाएंगे। हर कोचों में पर्दों की व्‍यवस्‍था होगी। आपको बता दें कि अभी फिलहाल सिर्फ फर्स्‍ट क्‍लास में सभी कोचों में पर्दों की व्‍यवस्‍था है।

हमसफर सर्विस में होगी ये सुविधाएं

रेलवे ये नए कोच अभी एसी थ्री टायर हमसफर सर्विस में शुरू करेगा जो ट्रेन दिल्ली से शुरू होकर गोरखपुर (उत्तर-प्रदेश) तक जाएगी। ये रेल कोच रायबरेली की फैक्ट्री में बनाए गए है। रेलवे के अनुसार हमसफर ट्रेन की सीटें अन्‍य रेलगाडि़यों की तुलना में ज्‍यादा आरामदेह होंगी। इन सीटों में बेहतर पैड लगाए गए हैं। ऊपर की बर्थ के लिए ज्‍यादा आरामदायक हेड रेस्‍ट हैं। अभी इन कोच को चार नए ट्रेनों से जोड़ने की योजना है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Railway's new AC-III tier compartment will be rolled out middle of November with a slew of changes, including a signature colour scheme, CCTV cameras in the aisles, and a tea and coffee vending machine in each coach.
Please Wait while comments are loading...