CBSE ने NEET के नियमों में किए 2 बड़े बदलाव, विरोध शुरू

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने राष्ट्रीय अर्हता प्रवेश परीक्षा (NEET) की परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी। हालांकि इस अधिसूचना के जारी होते ही विरोध के सुर तेज हो गए हैं। इस बार की NEET परीक्षा में CBSE ने बड़ा बदलाव करते हुए उम्र की सीमा के साथ-साथ प्रयासों की संख्या तय कर दी है।  

cbse will conduct neet for admission to all medical colleges in country on may 7

नए फैसले के मुताबिक अब सिर्फ 17 से 25 साल तक के छात्र ही परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। साथ ही अब छात्र तीन बार ही परीक्षा दे पाएंगे। बदलाव के अनुसार, सामान्य श्रेणी के छात्र जो 25 वर्ष तक की उम्र के हैं, सिर्फ वहीं परीक्षा दे सकते हैं। साथ ही 17 से 25 वर्ष तक में सामान्य श्रेणी के छात्र सिर्फ 3 बार परीक्षा देंगे। 

3 बार ही देनी है NEET की परीक्षा

वहीं अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों को पांच साल की छूट दिए जाने के साथ वो 30 साल तक परीक्षा दे सकेंगे लेकिन उन्हें भी परीक्षा सिर्फ 3 बार ही देनी है। बताया गया कि 9 भाषाओं में संपन्न कराई जाने वाली इस परीक्षा में प्रश्न पत्र 180 नंबर का होगा। इसमें निगेटिव मार्किंग भी शामिल है।

वहीं नीट की परीक्षा को उम्र तय करने का विरोध शुरू हो गया है। छात्र कह रहे हैं कि वो बीते कई दिनों से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे। अगर, इन्हें बदलाव करना ही था तो पहले करते, अभी करने से तो अधिकतर छात्रों के समक्ष विकल्फ खत्म हो जाएंगे।

अभिभावक भी परेशान

इतना ही नहीं छात्रों के अभिभावक भी इस फैसले से परेशान हो गए हैं।

उनका कहना है कि ऐसा पहले परीक्षा ठीक चंद महीनों पहले करना गलत है। बता दें कि 7 मई को देश के 80 शहरों में NEET की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में खचाखच भरे कोर्ट में चला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के खिलाफ मुकदमा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
cbse will conduct neet for admission to all medical colleges in country on may 7
Please Wait while comments are loading...