पाठ्यक्रम से हटाई जाएगी उस महिला की कहानी, बगावत पर काटे गए थे जिसके स्तन

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 19वीं सदी में दक्षिण भारत में अपने स्तनों को ढकने के हक के लिए लड़ाई लड़ने वाली नांगेली नाम की महिला की कहानी को पाठ्यक्रम से हटाने का फैसला किया है।

vfr

2006-2007 में 'कास्ट कॉन्फलिक्ट एंड ड्रेस चेंज' नाम से इस सेक्शन में इस आंदोलन में जोड़ा गया था। उस आंदोलन के बारे में किताबों में बताए जाने पर कई संगठनों ने आपत्ति की थी।

कई संगठनों का इस बारे में कहना था कि एक औरत का ब्रेस्ट को ढकने के लिए आंदोलन और  उसके ब्रेस्ट को काट लिए जाने की कहानी शर्मनाक है और बच्चों को नहीं पढ़ाई जानी चाहिए।

जब सड़क के बीचोंबीच बिल्कुल नग्न होकर लेट गई महिला और फिर...

क्या है नांगेली की कहानी और ब्रेस्ट ढकने के लिए उनका आंदोलन

नांगेली केरल के त्रावणकौर में कथित निचली जाति की महिला थी। जिन्होंने 19वीं सदीं में वहां के राजा के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी ये लड़ाई थी कथित निचली जाति की महिलाओं के लिए ब्रेस्ट ढकने के अधिकार की।

त्रावणकौर में कथित निचली जातियों की महिलाओं को अपने शरीर का ऊपरी हिस्सा ढकने की इजाजत नहीं थी। महिलाओ को उन्हें अपने स्तन ढंकने के लिए टैक्स देना पड़ता था। महिला के स्तन ढंकने के लिए टैक्स उसके स्तन के आकार के ऊपर लगता था।

अगर महिला के स्तन का आकर छोटा रहता था तो उसे कम टैक्स भरना पड़ता था। इस टैक्स को त्रावणकोर के राजा ने लगाया था। इस टैक्स को बहुत सख्ती से लागू किया गया था।

अस्पताल ने स्तनपान के लिए दूसरी महिला को दे दिया बच्चा, मां ने अस्पताल से मांगे 50 हजार डॉलर

नांगेली भी कथित निचली जाति में आने वाली महिला थीं। उन्होनें राजा के इस अमानवीय टैक्स का विरोध किया। नांगेली ने अपने स्तन ढकने के लिए टैक्स नहीं दिया मामला राजा तक पहुंचा तो सजा के तौर पर इस जुर्म के लिए वहां के राजा ने नांगेली के स्तन कटवा दिए। जिससे उसकी मौत हो गई।

नांगेली का मौत ने दक्षिण भारत में एक सामाजिक आंदोलन की चिंगारी भड़का दी। इन कथित निचली जातियों के सभी लोग एक हो गए और राजा के इस कानून के खिलाफ बगावत का ऐलान कर दिया।

नांगेली की मौत रंग लाई और उनकी जाति की महिलाओं के लिए ये काला कानून खत्म कर दिया गया।

शख्स ने लगवाया कृत्रिम पेनिस, संबंध बनाने को लगी महिलाओं की लाइन

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CBSE Removes Nadar Women Struggle From the textbook
Please Wait while comments are loading...