नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए 4.17 लाख करोड़ रुपयों पर आयकर विभाग की नजर

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि 18 लाख लोगों की तरफ से बैंकों में जमा किए गए 4.17 लाख करोड़ रुपयों पर सरकार की नजर है और इसकी जांच की जा रही है। उन 18 लाख लोगों को सीबीडीटी ने ईमेल और एसएमएस के जरिए मैसेज भेजने कर इस बावत जानकारी जुटाना शुरु कर दिया है। सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने पोस्‍ट बजट सेमिनार के दौरान यह बात कही।

नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा हुए 4.17 लाख करोड़ रुपयों पर आयकर विभाग की नजर

उन्‍होंने बताया कि अभी हमारी जांच में 18 लाख लोगों के बारे में जानकारी जुटाई गई है जिन्‍होंने बैंकों में 4.17 लाख करोड़ रुपए नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा किए थे। उन्‍होंने कहा कि 10 लाख और लोगों के डाटा को जुटाया जा रहा है। इस क्रम में आज 13 लाख लोगों को आज मैसेज और ईमेल भेजकर जानकारी मांगी गई है। उन्‍होंने बताया कि बाकी बचे 5 लाख लोगों को ऑपरेशन क्‍लीन मनी के तहत मैसेज और ईमेल मिल जाएंगे।

उन्‍होंने कहा कि सीबीडीटी इस काम में जुटा हुआ है कि वो उन लोगों को टैक्‍स के दायरे में जल्‍द से जल्‍द ला सके, जो लोग टैक्‍स नहीं देते हैं। उन्‍होंने कहा कि स्‍वच्‍छ धन अभियान(ऑपरेशन क्‍लीन मनी) के तहत इन 18 लाख लोगों के तरफ से बैंक में जमा किए गए रुपयों पर टैक्‍स वसूल किया जा सके।

इससे पहले सप्‍ताह में सुशील चंद्रा ने बताया था कि लोगों को 10 दिन का समय दिया जाएगा कि वो इस बावत अपना जवाब दे सकें। इसके लिए इन लोगों को ई फाइलिंग पोर्टल पर जानकारी देनी होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
CBDT says Rs 4.17 lakh crore suspicious deposits by 18 lakh people post note ban
Please Wait while comments are loading...