बजट भाषण में नोटबंदी का असर: 10 बड़ी बातें, कैसे इस फैसले का बचाव करते नजर आए वित्त मंत्री

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली लगातार नोटबंदी के फैसले का बचाव करते नजर आए। उन्होंने बजट भाषण की शुरुआत में ही नोटबंदी का जिक्र किया। इससे होने वाले फायदों को सदन के सामने रखा।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2017-18 के लिए मोदी सरकार का आम बजट सामने आ गया है। इस बजट में मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले का असर देखने को मिला। जहां वित्त मंत्री अरुण जेटली बजट भाषण के दौरान नोटबंदी के फैसले को लेकर सरकार की तारीफ कर रहे थे वहीं उन्हें इस फैसले से होने वाले असर का भी अनुमान था। यही वजह रही कि बजट भाषण के दौरान लगातार नोटबंदी के फैसले का बचाव कर रहे थे। उन्होंने बजट भाषण की शुरुआत में ही नोटबंदी का जिक्र किया। इससे होने वाले फायदों का सदन के सामने रखा।

1- वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी की वजह से देश की जीडीपी पर असर नजर आएगा।

2- वित्त मंत्री के मुताबिक नोटबंदी का बुरा असर इसी साल तक रहेगा। नोटबंदी से ज्यादा टैक्स आएगा। इसका सीधा फायदा गरीबों को मिलेगा।

3- वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के फैसले से कर्ज सस्ते किए जा सकेंगे। बजट भाषण में कहा गया कि नोटबंदी से भ्रष्टाचार कम हुआ है। इस फैसले से कालेधन, नकली करेंसी और टेरर फंडिंग पर लगाम लगेगी।

4- वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि नोटबंदी के फैसले के बाद बैंकों में नकदी बढ़ी है। इससे साल 2017 में विकास की गति तेज होगी। इस फैसले से होने वाले फायदे को गरीबों तक पहुंचाया जाएगा।

5- बजट भाषण में नोटबंदी का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डिजिटल बैंकिंग पर खास जोर देने की बात कही। उन्होंने जन-धन, आधार और मोबाइल बैकिंग पर विशेष ध्यान दिया। इसे JAM नाम दिया।

6- बजट भाषण में मोदी सरकार ने जिन बातों पर जोर दिया है उसमें किसान, युवा, डिजिटल इकोनॉमी, इंफ्रास्ट्रक्चर और आवास अहम हैं। नोटबंदी और जीएसटी के फैसलों का अर्थव्यवस्था पर आने वाले वक्त में बड़ा असर होगा।

7- बजट भाषण में बताया गया कि महंगाई दर में काबू आई है। निर्माण उद्योग में भारत 9वें स्थान से 6वें स्थान पर पहुंच गया है।

8- मैन्युफैक्चरिंग के मामले में भारत दुनिया में छठे नंबर का देश हो गया है। प्रत्यक्ष विदेशी पूरी दुनिया में घटा पर भारत में बढ़ा।

9- भारत ने अपनी आर्थिक नीतियों में भी काफी सुधार किया है। सरकार लगातार कालेधन पर लगाम लगाने के लिए अहम कदम उठा रही है।

10- महंगाई काबू में आई है। हमारी सरकार महंगाई 6 फीसदी से भी नीचे लेकर आई है।
इसे भी पढ़ें:- बजट 2017: 40 बड़ी बातें अरुण जेटली के पिटारे से निकली

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
budget speech Finance Minister Defending modi government Demonetisation decision.
Please Wait while comments are loading...