राष्ट्रपति चुनाव: भाजपा की बैठक में 3 नामों पर चर्चा, ये हैं वे नाम

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पर बुलाई गई भाजपा संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत संसदीय दल के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। सूत्रों के हवाले से खबर है कि बैठक में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और एससी जमीर के नामों पर चर्चा हुई।

bjp

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उम्मीदवार का ऐलान कब होगा। कुछ सूत्रों का कहना है कि भाजपा अपने उम्मीदवार के ऐलान को लेकर गुरुवार तक इंतजार करेगी। ऐसी संभावना है कि विपक्ष गुरुवार को अपने उम्मीदवार का ऐलान कर सकता है। संसदीय दल की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। राष्ट्रपति उम्मीदवार के ऐलान को लेकर 4 सदस्यों की एक कमेटी बनाई गई है।

सभी सांसदों-विधायकों को दिल्ली बुलाया

सूत्रों का कहना है कि भाजपा से जुड़े किसी ऐसे नेता को ही उम्मीदवार बनाया जाएगा, जिसपर आम सहमति बन सके। गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। इसी को लेकर आज दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई गई। भाजपा ने अपने सभी विधायकों और सांसदों को भी नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए दिल्ली बुलाया है।

इससे पहले भाजपा ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एनडीए के घटक दलों से बात करने के लिए वेंकैया नायडू, राजनाथ सिंह और अरुण जेटली के नेतृत्व में एक कमेटी बनाई थी। एनडीए के नेताओं से बात करने के बाद संसदीय दल की बैठक में आज राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अंतिम फैसला हो सकता है। शुरुआत में विरोध में खड़ी शिवसेना ने भी राष्ट्रपति चुनाव पर एनडीए के प्रत्याशी के समर्थन के संकेत दिए हैं।

भाजपा की स्थिति मजबूत

राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों के नजदीक आने के साथ ही उम्मीदवार को लेकर खींचतान तेज हो गई है। राष्ट्रपति चुनाव में सत्ताधारी दल भाजपा का एनडीए गठबंधन काफी मजबूत स्थिति में है, लेकिन अब उम्मीदवार के चयन की प्रक्रिया में आरएसएस ने भी अपनी भागीदारी शुरु कर दी है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा से ठीक पहले आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बाद सबसे अहम नेता भैय्याजी जोशी के अस्वस्थ्य होने की वजह से दत्तात्रेय होसबोले और कृष्ण गोपाल इस प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव: NDA के प्रत्याशी पर शिवसेना ने बदला अपना मन, किया यह फैसला

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BJP parliamentary board meeting over presidential election 2017.
Please Wait while comments are loading...