उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए RSS ने अमित शाह को बताई अपनी पसंद, ये नाम रखा आगे

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली देश के अगले राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा ने दलित उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को मैदान में उतारा है, जिस तरह से तमाम दलों ने उन्हें अपना समर्थन दिया है, उसके बाद रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना लगभग तय है। राष्ट्रपति चुनाव के बाद अब भारतीय जनता पार्टी उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम पर मंथन कर रही है। माना जा रहा है कि पार्टी किसी ब्राह्मण उम्मीदवार को इस पद के लिए मैदान में उतार सकती है।

इसे भी पढ़ें- FDI नीति में बड़े बदलाव के लिए पीएम आज करेंगे अहम बैठक

महाराष्ट्र के राज्यपाल के नाम पर चर्चा

महाराष्ट्र के राज्यपाल के नाम पर चर्चा

एक तरफ जहां रामनाथ कोविंद उत्तर भारत से आते हैं तो दूसरी तरफ माना जा रहा है कि उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार देश के दूसरे हिस्से से होगा। आरएसएस का मानना है कि एनडीए को किसी ब्राह्मण उम्मीदवार को उपराष्ट्रपति पद के लिए उतारना चाहिए। सूत्रो की मानें तो आरएसएस ने महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव को अपनी पसंद बताया है। राव भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं और वह अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री, केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री रह चुके हैं।

आरएसएस नेता से की मुलाकात

आरएसएस नेता से की मुलाकात

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए आरएसएस के दो वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी, जिसमें भैय्याजी जोशी व कृष्ण मोहन गोपाल मौजूद थे। बैठक से पहले अमित शाह औरक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने पीएम मोदी पर लिखी एक किताब का विमोचन किया और पीएम मोदी की जमकर तारीफ की थी।

राज्यसभा के लिहाज से अहम है उपराष्ट्रपति का चुनाव

राज्यसभा के लिहाज से अहम है उपराष्ट्रपति का चुनाव

माना जा रहा है कि उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा किसी ऐसे उम्मीदवार को सामने ला सकती है जो ना सिर्फ ब्राह्मण हो बल्कि सदन की कार्ववाई से काफी अवगत हो। उपराष्ट्रपति का पद भाजपा के लिए इसलिए भी अहम है क्योंकि उपराषट्रपति राज्यसभा का सभापति भी होता है, ऐसे में राज्यसभा के लिहाज से भी उपराष्ट्रपति का पद पार्टी के लिए काफी अहम है।

5 अगस्त को होगा चुनाव

5 अगस्त को होगा चुनाव

आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति पद लके लिए चुनाव 5 अगस्त को होना है। गौरतलब है कि विपक्ष ने गोपालकृष्ण गाधी के नाम को विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर आगे किया है, बहरहाल अब देखने वाली बात यह है कि एनडीए किस उम्मीदवार के साथ आगे आता है।

Presidential Election: Gopal Krishna Gandhi होंगे Opposition के Vice Presidential Nominee
देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
BJP likely to with a Bramhin candidate for vice president election. RSS has given its choice for the bramhin candidate.
Please Wait while comments are loading...