भाजपा नेता ने कहा, 1 जनवरी से खत्म हो सकती है पैसे निकालने पर पाबंदी

केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि पैसे निकालने की सीमा को 1 जनवरी से खत्म किया जा सकता है, क्योंकि रोजना 25-30 करोड़ रुपए छापे जा रहे हैं।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। नोटबंदी का आखिरी दिन भी समाप्त होने वाला है। कल यानी 31 दिसंबर से नोटबंदी खत्म होगी या नहीं हर कोई यही सोच रहा है। केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा है कि नकदी निकालने की अधिकतम सीमा जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई है, उसे 1 जनवरी से हटाया जा रहा है। इसके पीछे उन्होंने तर्क दिया है कि 25-30 करोड़ नोट रोजाना छापे जा रहे हैं, इसलिए सरकार ऐसा निर्णय ले सकती है। संतोष गंगवार ने यह बात एक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में कही है। उन्होंने कहा- मुझे बताया गया है कि रोजाना 25-30 करोड़ नोट छापे जा रहे हैं, एक जनवरी से नकदी निकालने की सीमा को हटाया जा सकता है।

santosh gangwar भाजपा नेता ने कहा, 1 जनवरी से खत्म हो सकती है पैसे निकालने पर पाबंदी
ये भी पढ़ें- नोटबंदी पर बोले चिदंबरम- हमें तो सरकार ने कालेधन का समर्थक और टैक्स चोर घोषित कर रखा है

उन्होंने कहा है कि सीमित मात्रा में पैसे मिलने की वजह से हो रही परेशानी में अब कमी आएगी। उन्होंने यह भी कहा कि नोटबंदी की घोषणा से पहले पर्याप्त मात्रा में नए नोटों की छपाई नहीं की जा सकती थी, क्योंकि इससे नोटबंदी की खबर लीक होने का खतरा था। यह बात खासकर 500 रुपए के नोट के लिए बिल्कुल सही है, क्योंकि उसकी छपाई 10 नवंबर के बाद ही शुरू हुई है।
ये भी पढ़ें- डिजिधन: भीम ऐप की खूबियां, जो नरेंद्र मोदी तक ने नहीं बताईं
आपको बता दें कि 8 नवंबर को पीएम मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी, जिसके बाद 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट अमान्य हो गए थे। इसके बाद इन्हें बैंकों से बदलने के लिए 30 दिसंबर तक का समय दिया गया था, जबकि उसके बाद 31 मार्च तक भारतीय रिजर्व बैंक से पैसे बदले जा सकते हैं। इसके अलावा मौजूदा समय में बैंक से 24,000 रुपए प्रति सप्ताह और एटीएम से 2,500 रुपए प्रतिदिन निकाले जाने की सीमा भी रखी गई है। आज इसका आखिरी दिन है और कल से यह सीमा खत्म होती है या नहीं इसे लेकर अभी तक कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bjp leader santosh gangwar said withdrawal limit may end by 1 january
Please Wait while comments are loading...