देश में अब तक की सोने की सबसे बड़ी तस्‍करी, 7000 KG सोना बरामद

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। डायरेक्‍टरेट ऑफ रेवेन्‍यू इंटेलिजेंस (Directorate of Revenue Intelligence) ने देश की अबतक की सबसे बड़ी सोने की तस्‍करी का खुलासा किया है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि एक ही गिरोह द्वारा पिछले ढाई साल में सात टन सोना तस्‍करी कर देश में लाया गया जिसकी कीमत 2000 करोड़ रूपये से अधिक बताया जा रहा है। यह सोना म्‍यांमार से मणिपुर के रास्‍ते भारत में लाया जाता था।

अपनी अश्लील फोटो पर बोलीं सोफिया.. बाबा रामदेव से ज्यादा कपड़े पहनती हूं...

Biggest ever case of gold smuggling busted by Indian intelligence agency
 

कैसे कसा शिकंजा?

पिछले कुछ महीने से लगातार सोने की तस्‍करी ने देश की सोना आयात नीति को खासा प्रभावित कर रखा था। इसी को लेकर रेवेन्‍यू इंटेलिजेंस सर्तक हुई तो इस गिरोह का खुलासा हुआ। रेवेन्‍यू इंटेलिजेंस दिल्‍ली जोन के एडीजी डीपी दास की मानें तो तस्‍करों ने अब बांग्‍लादेश और नेपाल को छोड़ म्‍यांमार को तस्‍करी का रास्‍ता बनाया है।

गुड़गांव में गैंगवार: गैंगस्‍टर महेश सिंह उर्फ अटैक की गोलियों से भूनकर हत्‍या 

देश की अब तक की हुई सोने की सबसे बड़ी तस्‍करी भी इसी रास्‍ते से हुई है। पिछले ढाई साल में इस रास्‍ते से तस्‍करी करने वाले एक गिरोह से सात टन सोना पकड़ा गया है। इस गिरोह से लाखों अमेरिकी डालर भी बरामद किए गए हैं।

एयरलाइंस भी हो सकती है इसमें शामिल

डीपी दास के मुताबिक यह गिरोह अब तक 617 बार हवाई मार्ग के रास्‍ते गुवाहाटी से दिल्‍ली सोना ला चुका है। उन्‍होंने बताया कि एयर लाइंस में यह गिरोह सोने को कीमती सामान बताकर बुक कराता था। घरेलू उड़ानों के जरिए इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के घरेलू कार्गो टर्मिनल पर लाते थे। जिससे कस्‍टम की नजरों से बचा जा सके। 24 कैरेट का यह सोना ज्‍यादातर छड़ के रूप में होता था।

घरेलू कार्गो होने के चलते इसकी जांच की जिम्‍मेदारी एयरलाइंस की होती है। यहां सीआईएसएफ और कस्‍टम कोई दखल नहीं देते हैं। कुछ ऐसा ही दिल्‍ली आने के बाद इंदिरा गांधी एयर पोर्ट के घरेलू कार्गो टर्मिनल पर होता था। घरेलू कार्गो होने के चलते यहां भी जांच की जिम्‍मेदारी एयर लाइंस के पास ही थी। उन्‍होंने बताया कि म्‍यांमार से देश में आने के बाद सोना सड़क के रास्‍ते मणिपुर से गुवाहाटी लाया जाता था। इसके लिए ट्रक का इस्‍तेमाल किया जाता था।

अब रिलांयस जियो का एक्सपीरियंस सेंटर करेगा आपकी हर मदद, जानिए कैसे?

कब और कितना पकड़ा गया सोना

  • 1 सितंबर- दिल्‍ली में 10 किलो सोना
  • 13 सितंबर- गुवाहाटी में 28 किलो सोना 
  • अगस्‍त 2016- कोलकाता में 58 किलो सोना
  • अगस्‍त 2016- मुंबई में 12 किलो सोना 
  • मार्च 2015- सिलिगुड़ी में 87 किलो सोना
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
A major gold smuggling racket involving the smuggling of around 7,000 kilograms of gold worth more than Rs 2,000 crore has been busted by the Delhi Zonal Unit (DZU) of the Directorate of Revenue Intelligence (DRI).
Please Wait while comments are loading...