वीआईपी कल्चर पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, लाल बत्ती लगाने पर रोक

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने आज बड़ा ऐतिहासिक फैसला लेते हुए लाल बत्ती के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए तमाम मंत्रियों के लाल बत्ती के इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने इस फैसले को 1 मई यानि मजदूर दिवस के मौके पर लागू करने का फैसला लिया है।

बैठक में पीएम ने रखा अनचाक से प्रस्ताव

बैठक में पीएम ने रखा अनचाक से प्रस्ताव

प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर यह फैसला लिया गया, यहां गौर करने वाली बात है कि कैबिनेट में आज लाल बत्ती का मुद्दा आज की कैबिनेट बैठक में लिस्टेड नहीं था। प्रधानमंत्री मोदी खुद लाल बत्ती की संस्कृति को खत्म करना चाहते थे इसी के चलते पीएम ने खुद इसकी पहल करते हुए लाल बत्ती के इस्तेमाल को खत्म करने का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जिसपर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी।

कौन इस्तेमाल करता है लाल बत्ती

कौन इस्तेमाल करता है लाल बत्ती

आपको बता दें कि देश में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानममंत्री, कैबिनेट मंत्री, कैबिनेट स्तर के कई बड़े अधिकारी, राज्यों में मुख्यमंत्री, राज्यपाल, प्रदेश में कैबिनेट मंत्री अपनी कारों पर लाल बत्ती का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों को लाल बत्ती इस्तेमाल करने की इजाजत है। आपात सेवाओं और पुलिस की कार पर भी लाल बत्ती के इस्तेमाल की इजाजत हैं।

इन्हें होगी छूट

इन्हें होगी छूट

केंद्र सरकार के फैसले के बाद किसी भी नेता, मंत्री और अधिकारी को अपनी कार पर लाल बत्ती का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होगी। हालांकि पुलिस और आपात काल सेवाओं की कार पर लाल बत्ती के इस्तेमाल करने की इजाजत होगी। इसके अलावा राज्य सरकारों को इस मामले में छूट होगी कि वह अपने अनुसार इस फैसले को लागू कराएं। केंद्र सरकार के फैसले को लागू कराने के लिए परिवहन विभाग अलग से एक कानून लाएगा जिसके तहत लाल बत्ती का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

योगी सरकार ने पहले ही लिया फैसला

योगी सरकार ने पहले ही लिया फैसला

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने लाल बत्ती का इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगाने का आदेश दिया था, उन्होने लाल बत्ती संस्कृति को खत्म करने के लिए यह फैसला लिया था। योगी सरकार के फैसले के मुताबिक अब मंत्रियों की आधिकारिक कार के अलावा कोई भी प्रदेश में लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इस फैसले के बाद प्रदेश में कोई भी बड़ा अधिकारी लाल बत्ती का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big decision of Modi government No use of Red light in the car. Centre approves the decision in the cabinet meet
Please Wait while comments are loading...