जब सांसद ने PM मोदी से पूछा, क्या चांद पर बीयर बनाने का कोई प्‍लान है?

TMC सांसद ने प्रश्नकाल के दौरान पूछा कि प्रधानमंत्री बताएं कि क्या कोई भारतीय अंतरिक्ष यान चांद पर बीयर बनाने की योजना बना रही है?

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। गुरुवार को लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान उस वक्‍त माहौल काफी दिलचस्‍प हो गया जब एक सांसद ने सरकार से पूछा कि क्‍या भारत चांद पर बीयर बनाने के प्रॉजेक्‍ट का हिस्‍सा है। जी हां यह दिलचस्‍प सवाल टीएमसी सांसद शिशिर कुमार अधिकारी ने पूछा। इससे भी खास बात यह रही कि पीएमओ में मंत्री जितेंद्र सिंह ने सवाल को गंभीरता से लेते हुए इसका जवाब भी दिया।

जब सांसद ने PM मोदी से पूछा, क्या चांद पर बियर बनाने का कोई प्‍लान है?

आगे की बात करने से पहले आपको बता दें कि शिशिर ने प्रश्नकाल के दौरान पूछा कि प्रधानमंत्री बताएं कि क्या कोई भारतीय अंतरिक्ष यान चांद पर बीयर बनाने की योजना बना रही है? यदि हां तो इस योजना से जुड़ी रिसर्च प्लान का डीटेल दें और बताएं कि यीस्ट टेस्ट कितना व्यवहारिक है। सांसद के इस सवाल का जवाब देते हुए जितेंद्र सिंह ने कहा कि ISRO की चांद पर बीयर बनाने जैसी कोई योजना नहीं है। इसे भी पढ़ें- ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन चांद पर करेगी सामान की डिलीवरी, खास व्हीकल से होगा ये

उन्होंने कहा कि इस तरह की एक योजना का प्रस्ताव निजी तौर पर मून मिशन के लिए काम कर रही 'टीम इंडस' नाम की संस्था से मिला था। सिंह ने बताया कि कमर्शल लॉन्च अग्रीमेंट के तहत ISRO इंडस के स्पेसक्राफ्ट को लॉन्च कर सकता है। जितेंद्र सिंह ने साथ में यह भी स्पष्ट किया कि प्रस्ताव में बियर बनाने का प्रॉजेक्ट नहीं है बल्कि टीम इंडस यह जानने की कोशिश करेगी कि अंतरिक्ष यान में यीस्ट (खमीर) के जरिए बियर बनाना मुमकिन है या नहीं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Beer on the Moon? TMC MP's Question in the House.
Please Wait while comments are loading...