आस्था और हर्षोल्लास से मनायी जा रही है बकरीद, तस्वीरें

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। कुर्बानी का त्यौहार बकरीद या ईद-उल-जुहा मंगलवार को देश भर में धार्मिक आस्था और खुशी के साथ मनाया जा रही है। इस मौके पर सभी मस्जिदों में नमाज पढ़ने के लिए लाखों मु्स्लिम भाईयों ने नमाज अता की।

Must Read: ईद-उल-जुहा (बकरीद) से जुड़ी खास बातें

नमाज के बाद लोगों ने एक-दूसरे से गले लगकर ईद की बधाई दी। हालांकि कश्मीर, कर्नाटक और तमिलनाडु में कुछ विवादित मुद्दों को लेकर आज त्योहार का रंग फीका है लेकिन देश के बाकी हिस्सों में ये त्योहार खुशी से मनाया जा रहा है।

RSS समर्थित मुस्लिम संगठन आज देगी अनोखी कुर्बानी, जानिए क्यों?

आगे की बात तस्वीरों में..

यूपी-एमपी-बिहार

यूपी-एमपी-बिहार राज्यों में आज ईद के पर्व पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यूपी की राजधानी लखनऊ में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बकरीद की नमाज अदा की गई। बनारस, कानपुर, इलाहाबाद, बरेली, मुरादाबाद, झांसी और आगरा में लोगों ने सुबह ही बकरीद की नमाज अदा की और एक-दूसरे को बधाई दी।

बकरा बाजार में काफी रौनक

ऐसा ही हाल बिहार और एमपी में भी रहा, ईद के कारण बकरा बाजार में काफी रौनक रही, लोगों ने अपने-अपने हिसाब से बकरों को कुर्बानी के लिए चुना। बकरों की कीमत में काफी इजाफा हुआ, आज बकरे अपनी सामान्य दाम से काफी महंगे बेचे जा रहे हैं।

बलिदान का पर्व

यूपी के राज्यपाल राम नाईक ने इसे बलिदान का पर्व करार देते हुए कहा कि यह पर्व देश में भाईचारा, सहयोग और शांति को अधिक मजबूती प्रदान करेगा इससे सबको सीखना चाहिए।

ईद की बधाई

यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने भी ईद की बधाई देते हुए कहा कि यह त्योहार सभी को मिलजुल कर रहने तथा सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की प्रेरणा प्रदान करता है। हम सबको प्रेम-पूर्वक इस पर्व को मनाना चाहिए।

मुबारकबाद

राष्ट्पति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुसलमान भाईयों को इस पर्व की मुबारकबाद दी है। वहीं राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने भी इस पर्व के लिए लोगों को शुभकामनाएं दी है और कहा कि देश के सभी लोग स्वस्थ और खुश रहें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indians celebretes Eid ul zuha (Bakrid 2016) Today, here are some beautiful Pictures, have a look.
Please Wait while comments are loading...