GOOD NEWS: जितने बार चाहे उतनी बार निकाले एटीएम से पैसे, नहीं लगेगी कोई फीस

अब महीने में जितनी बार चाहे एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। बैक आपसे इसपर कोई सरचार्ज नहीं वसूलेगा।

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 8 नवंबर को देशभर में 500-1000 के नोट बंद कर दिए गए। 9-10 नवंबर को देशभर के एटीएम को बंद कर दिया गया। वहीं 11 नवंबर से खुलने वाले एटीएम से एक दिन में अधिकतम रुपए निकासी की सीमा 2000 रुपए कर दी गई। ऐसे में आपको अपने घर का खर्च चलाने के लिए बार-बार एटीएम जाना होगा।

atm

आपकी परेशानियों को देखते हुए अब बैंकों ने एटीएम से जुड़ी एक बड़ी राहत दी है। बैकों ने एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करने पर ली जाने वाली फीस माफ कर दी है। यानी अब आप जितनी बार चाहे एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं। इसके बदले में आपसे कोई सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा। ये आम जनता के लिए बड़ी राहत की खबर है। 

अगर 500-1000 रु. के नोट से कराया एयर टिकट बुक तो कैंसिल करने पर नहीं मिलेगा एक भी रुपए

वहीं देश के सबसे बड़े निजी बैंक आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों से 31 दिसंबर, 2016 तक डिपॉजिट व एटीएम ट्रांजैक्‍शन से जुड़ी फीस नहीं वसूलने का फैसला किया है। आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को 31 दिसंबर तक एटीएम से कैश निकालने पर कोई सरचार्ज नहीं लेने की बात कही है। बैंक ने अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दी है।

500-1000 के नोट बंद करना बोल्ड स्टेप, लेकिन इसे लागू करना कठिन: अमेरिका

फिलहाल एक महीने में पांच एटीएम ट्रांजैक्‍शन ही मुफ्त है, लेकिन 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने और एक दिन में कैश निकासी की सीमा मात्र 2000 रुपए करने के बाद बैकों ने एटीएम ट्रांजैक्शन पर छूट देने का ऐलान किया है।

अब सरकारी बिल 500 और 1000 के नोट से चुका सकेंगे आप

आपको बता दें कि आज से देशभर के बैंकों में पुराने नोटों को बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है। सभी प्रमुख बैंकों ने नोटों बदलन के लिए अतिरिक्त काउंटल खोलने की व्यवस्था की गई है। लोगों को पुराने नोट बदलने में होने वाली दिक्कतों को देखते हुए रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने देश के सभी बैंकों को रविवार और शनिवार को खुले रखने का आदेश दिया है। इतना ही नहीं बैंकों ने अपने कामकाज के समय दो-तीन घंटे बढ़ा दिए हैं।आपको बता दें कि आज से नए नोट बदलने कोलेकर बैकों के बाहर कई किलोमीटर तक लोगों की लाइनें लगी थी। लोगों ने घंटों तक इंतजार कर 2000 का नोट पाया, हलांकि अभी तक 500 के नोट लोगों तक नहीं पहुंच पाए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
ATM transaction limits fees waived off on minimum transactions, whereas ICICI bank all ATM transaction will be free till 31st December.
Please Wait while comments are loading...