विधानसभा चुनाव 2017: मार्च में ही पूरा होगा 4 राज्यों की सरकार का कार्यकाल

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी, जिसके मुताबिक गोवा, पंजाब और उत्तराखंड में एक-एक चरण में, मणिपुर में दो चरण तथा उत्तर प्रदेश सात चरणों में मतदान संपन्न होंगे, गोवा और पंजाब में चार फरवरी को वोट डाले जाएंगे, जबकि उत्तराखंड में 15 फरवरी को मतदान होगा। गोवा में विधानसभा की 40, पंजाब में 117 और उत्तराखंड में 70 सीटें हैं।

जानिए यूपी में कब होंगे चुनाव

मणिपुर में दो चरणों में मतदान होंगे, जिनमें से पहले चरण का मतदान चार मार्च को और दूसरे चरण का आठ मार्च को होगा। मतगणना 11 मार्च को होगी।

क्या रहेगा खास

  • निर्वाचन आयोग ने कहा कि पहली बार चुनाव में मतदाताओं को रंगीन मतदाता गाइड दी जाएगी।
  • इसके साथ ही विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों की खर्च सीमा का ऐलान भी किया गया है।
  • 5 राज्यों में प्रति उम्मीदवार खर्च की जाने वाली सीमा 20 लाख रुपये से 28 लाख रुपये के बीच तय की गई है।

मार्च में ही पूरा होगा 4 राज्यों का कार्यकाल

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश को छोड़कर चारों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल मार्च, 2017 में ही पूरा हो रहा है इसलिए मार्च में ही यहां के राज्यों में नई सरकार बन जाएगी, जबकि उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार का कार्यकाल 27 मई को पूरा होगा लेकिन इससे पहले ही साल 2017 विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आ जाएंगे। गौरतलब है कि अखिलेश यादव ने 15 मार्च, 2012 को सीएम पद की शपथ ली थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Elections dates were announced for Uttar Pradesh, Uttarakhand, Manipur, Goa and Punjab.Counting for all the five states that go to elections will be held on March 11.
Please Wait while comments are loading...