आर्मी चीफ जनरल रावत ने कहा वीडियो बनाने की जगह उनसे शिकायत करें जवान

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। बॉर्डर सिक्‍योरिटी फोर्स (बीएसएफ) जवान का वीडियो आने के बाद इंडियन आर्मी के एक जवान ने भी अपना वीडियो रिलीज किया है। इस वीडियो के बाद इंडियन आर्मी के चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि अगर जवानों को किसी तरह की कोई शिकायत है तो फिर वह उनसे सीधे सपंर्क कर सकते हैं।

indian-army-chief-bipin-rawat-इंडियन-आर्मी-चीफ-‍बिपिन-रावत-वीडियो.jpg

शिकायत पर दिया जाएगा ध्‍यान

जनरल रावत ने कहा कि आर्मी हेडक्‍वार्टी और सभी कमांड्स पर सलाह और शिकायत पेटी रखी गई है। किसी को भी अगर कोई शिकायत है तो वह उसमें लिखकर डाल सकता है। इस पर जरूर ध्‍यान दिया जाएगा। इंडियन आर्मी के जवान की ओर से एक वीडियो रिलीज किया गया है। इस वीडियो में उसने अपने अधिकारियों की शिकायत की है। देहरादून में तैनात लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह ने वीडियो रिलीज करने के अलावा पीएमओ को भी चिट्ठी लिखी है। सिंह का कहना है कि सेना में कई जगह जवानों से कपड़े धुलवाना, जूते पॉलिश करवाना और कुत्ते घुमवाना जैसे काम कराए जाते हैं। जनरल रावत का कहना है कि अगर कोई सैनिक अपनी शिकायत के बारे में लिखता है तो उसकी पहचान सार्वजनिक नहीं की जाएगी। उनका कहना है कि इस बारे में कहना गलत होगा कि लांस नायक यज्ञ प्रताप सिंह के मामले में कोई गलतफहमी हुई है। हो सकता हे कि उसने संतोषजनक जवाब न मिला हो या फिर वह इससे नाखुश हो। जनरल रावत का कहना है कि अगर वह एक्‍शन को लेकर असंतुष्‍ट होता है तो फिर उसके पास दूसरे तरीकों का भी विकल्‍प है।

आतंकवाद और प्रॉक्‍सी वॉर चुनौती

जनरल रावत ने इससे अलग कुछ और मुद्दों पर भी बात की। उन्‍होंने कहा कि सीमा पर मौजूद चुनौतियों के बीच ही सेना प्रॉक्‍सी वॉर और आतंकवाद को लेकर भी चिंतित है। उन्‍होंने कहा कि ये दोनों ही तत्‍व देश की धर्मनिरपेक्षता को प्रभावित कर रहे हैं। इसके अलावा उन्‍होंने राष्‍ट्रीय राइफल्‍स के जवान चंदू चव्‍हाण के बारे में भी बात की। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान ने भरोसा दिलाया है कि वह उनके पास हैं। सैनिक को वापस भेजने की कुछ प्रक्रियाएं होती हैं और इनका पालन किया जा रहा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army chief General Bipin Rawat says soldiers must raise issues internally after Jawan's video.
Please Wait while comments are loading...