जानिए कौन है कानपुर रेल हादसे में 150 मौतों का जिम्‍मेदार शमशुल हुदा

कागजी छानबीन में पता चला है कि शमशुल हुदा की राष्‍ट्रीयता नेपाली है। वो नेपाल के लुम्बिनी का रहने वाला है। उसकी उम्र 38 साल है और उसे नेपाली भाषा के साथ-साथ हिंदी भाषा अच्‍छे से बोलने और लिखने आती है।

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। बीते साल नवंबर में कानपुर में हुए बड़े रेल हादसे का मास्‍टर माइंड और ISI एजेंट शमशुल हुदा को नेपाल के काठमांडू से गिरफ्तार कर लिया गया है। नेपाल पुलिस की स्‍पेशल टीम ने हुदा को त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उस वक्‍त गिरफ्तार किया जब वो दुबई भागने की फिराक में था। भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीम पहले से ही नेपाल में मौजूद थीं। सूत्रों से जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक शमशुल हुदा ने पूछताछ में पाकिस्‍तान के साथ कनेक्‍शन को स्‍वीकार किया है। आपको बता दें कि कानपुर रेल हादसे में करीब 150 लोगों की मौत हुई थी। तो आईए आज आपको विस्‍तार से बताते हैं कि आखिर कौन है इन मौतों का जिम्‍मेदार शमशुल हुदा।  

जानिए कौन है कानपुर रेल हादसे में 150 मौतों का जिम्‍मेदार शमशुल हुदा

कागजी छानबीन में पता चला है कि शमशुल हुदा की राष्‍ट्रीयता नेपाली है। वो नेपाल के लुम्बिनी का रहने वाला है। उसकी उम्र 38 साल है और उसे नेपाली भाषा के साथ-साथ हिंदी भाषा अच्‍छे से बोलने और लिखने आती है। शमशुल हुदा पाकिस्‍तानी एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर भारत विरोधी गतिविधियां में शामिल रहा है। कानपुर रेल हादसे के मास्‍टरमाइंड के अलावा हुदा भारत में कई धमाकों की साजिश रच चुका है। इसे भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड के सीने पर चढ़ थामी सांसें, मां-बाप की घर में बना दी जिसने कब्र, पढ़ें सनसनीखेज कहानी

नेपाल में एक रेडियो चैनल चलाता है हुदा

भारत के बड़े शहरों और ट्रेनों को निशाना बनाने की साजिश के पीछे हुदा का हाथ बताया जा रहा है। हुदा नेपाल से चुनाव लड़ चुका है और वहां एक रेडियो चैनल भी चलाता है। जांच एजेंसियों ने 2016 में दुबई से नेपाल की गई एक फोन कॉल को इंटरसेप्ट किया था, जिसमें मोदी सरकार को हिलाने के बड़े प्लान का खुलासा हुआ था।
पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई ने शम्सुल हुदा के जरिए भारत के खिलाफ नया टेरर प्लान बनाया था। इस प्लान में नेपाल-बिहार बार्डर के अपराधियों और बिहार की जेलों में बंद कई शातिर बदमाशों को शामिल किया गया था। इन्हीं लोगों को शमशुल ने ट्रेनों को उड़ाने का काम सौंपा था।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Shamsul Huda, the alleged Dubai-based mastermind behind an alleged ISI-backed plot to cause train accidents in India by planting IEDs on the railway tracks, has been arrested in Nepal.
Please Wait while comments are loading...