हमसफर पूरी तरह तैयार, जानें इस ट्रेन से जुड़ी 5 खास बातें

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। देशवासियों को हमसफर ट्रेन का लंबे वक्त से इंतजार है। कल उनका इंतजार खत्म हो जाएगा। दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन पर पहली बार हमसफर ट्रेन सामने आएंगे। कल इस ट्रेन से पर्दा उठ जाएगा। खास सुविधाओं से लैश इस ट्रेन का लंबे वक्त से इंताजर किया जा रहा है।

humsafar

ये पूरी ट्रेन थर्ड एसी है, लेकिन इसमें विमानों जैसी सुविधाएं लैश है। ट्रेन में सीसीटीवी से लेकर जीपीएस जैसी सुविधाएं मौजूद है। आइए जानें हमसफर ट्रेन से जुड़ी खास बातें...

जीपीएस से लैश

इस ट्रेन की कोचों में जीपीएस आधारित पैसेंजर इनफार्मेशन डिस्प्ले सिस्टम लगा हुआ है। पैसेंजर्स अनाउंसमेंट सिस्टम के तहत यात्रियों को उनके स्टेशन के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग प्‍वाइंट्स की भी व्यवस्था की गई है।

सामान्य थर्ड एसी ट्रेनों जैसी नहीं हमसफर

हमसफर ट्रेन में लगेज के लिए भी हवाई जहाज की तरह व्यवस्था की गई है। सफर के दौरान यदि किसी यात्री ने धूमपान किया तो कोच में सायरन खुद बज उठेगा। इतना ही नहीं ऑटोमेटिक परफ्यूम स्प्रे सफर को सुगंधमय बनाए रखेगा।

ट्रेन के रंग में बदलाव

हमसफर ट्रेन में स्टेनलैस स्टील डिस्क ब्रेक, धातु पैड और इलेक्ट्रो न्यूमेटिक युक्त ब्रेक सिस्टम होगा। इस ट्रेन के डिब्बों को रंग चीते वाला दिया गया है। ट्रेन के एक कोच में 72 सीटें होगी। कोच में ऑटोमेटिक दारवाजे होंगे, जो 5 किमी की स्पीड पकड़ते ही यह खुद-ब-खुद बंद हो जाएंगे।

ट्रेन में मिलेंगी ये भी सुविधाएं

ट्रेन में मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग प्‍वाइंट्स की भी व्यवस्था की गई है। ब्‍लाइंड्स की सुविधा के लिए इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले भी लगा है। ट्रेन की स्‍पीड 100 से 110 किमी प्रति घंटे की रखी जाएगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The all new AC3 Humsafar train will be unveiled on Friday at Safdarjung station in New Delhi. The train is a special class train meant to operate for inter-city overnight journey with many additional facilities which are otherwise not available in normal AC-3 coaches.
Please Wait while comments are loading...