पीएम मोदी के सबसे अमीर शाही 'दोस्‍त' अबू धाबी के राजकुमार शेख मोहम्‍मद

By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। अबू धाबी के राजकुमार और संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) की सेनाओं के डिप्‍टी कमांडर शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान इस वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस पर खास मेहमान बनें हैं। जब वह मंगलवार को भारत पहुंचे तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्‍वागत किया।

बुधवार को हुई पीएम से मुलाकात

बुधवार को पीएम मोदी और शेख मोहम्‍मद की खास मुलाकात हुई। इस मुलाकात के बाद भारत और यूएई के बीच आर्थिक सहभागिता को बढ़ाने के लिए कई अहम सौदे हुए। भारत और यूएई के बीच इस मुलाकात में 13 अहम समझौते हुए हैं। शेख मोहम्‍मद की यह दूसरी भारत यात्रा है। इससे पहले वह फरवरी 2016 में भारत आए थे। जनरल शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान के बारे में कई ऐसी बातें हैं जिनके बारे में लोग कम जानते हैं। इनमें से एक है ह्यूमन ट्रैफिकिंग के खिलाफ उनकी लड़ाई। इसके अलावा वह अबू धाबी के दूसरे और खाड़ी देशों के टॉप 10 अमीर व्‍यक्तियों में से एक हैं। आइए आज हम आपको इस राजकुमार के बारे में बताते हैं।

सेनाओं के डिप्‍टी कमांडर

सेनाओं के डिप्‍टी कमांडर

मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहयान का जन्‍म 11 मार्च 1961 को हुआ था। वह अबू धाबी के राजकुमार और यूएई आर्म्‍ड फोर्सेज के डिप्‍टी कमांडर हैं। 26 जनवरी को पहली बार यूएई की सेनाएं परेड का हिस्‍सा बनेंगी और ऐसे में यह मौका उनके लिए भी काफी अहम होगा।

सुल्‍तान के तीसरे बेटे

सुल्‍तान के तीसरे बेटे

वह यूएई के पहले राष्‍ट्रपति जायद बिन सुल्‍तान अल नाहयान और उनकी तीसरी बेगम शेख फातिमा बिन मुबारक अल केतबी के तीसरे बेटे हैं।

पिछले वर्ष बने हैं जनरल

पिछले वर्ष बने हैं जनरल

पिछले माह दिसंबर 2016 में उन्‍हें जनरल की रैंक पर प्रमोट किया गया है। दिसंबर 2004 से वह दुबई एग्जिक्‍यूटिव काउंसिल के चेयरमैन हैं और सुप्रीम पेट्रोलियम काउंसिल के भी सदस्‍य हैं।

अरबों की दौलत

अरबों की दौलत

यूएई के राष्‍ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान के बाद वह राष्‍ट्रपति बनेंगे। फोर्ब्‍स की वर्ष 2014 की रिपोर्ट के मुताबिक उनकी संपत्ति करीब 23 बिलियन डॉलर है।

100 मिलियन की शादी

100 मिलियन की शादी

शेख मोहम्‍मद की शादी वर्ष 1981 में राजकुमारी सलमा से हुई थी। शादी सात दिनों तक चली थी और इस शादी पर करीब 100 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे। शादी में 20,000 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था और एक स्‍टेडियम खासतौर पर तैयार किया गया था। इसे आज तक दुनिया की महंगी शादियों में से एक माना जाता है।

कारों के शौकीन

कारों के शौकीन

शेख मोहम्‍मद बिन जायद कारों के शौकीन हैं। उनके पास कई ऐसी कारें हैं जिन्‍हें सिर्फ उनके लिए तैयार किया गया था। वह इस समय ऐसी खास कारों के मालिक हैं जिन्हें रखना हर किसी के बस की बात नहीं है। वह बुगाटी के फैन हैं और उनके पास पांच अलग-अलग तरह के बुगाटी के मॉडल्‍स हैं।

  
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
All about Republic Day's Chief Guest Abu Dhabi's crown Prince Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan.
Please Wait while comments are loading...