अगर 500-1000 रु. के नोट से कराया एयर टिकट बुक तो कैंसिल करने पर नहीं मिलेगा एक भी रुपए

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 500 और 1000 रुपए के नोट के बंद होने के बाद लोगों ने अपने ब्लैकमनी को व्हाइट करने का तरीका निकाल लिया। सरकार द्वारा एयर और रेल टिकट बुकिंग में 500-1000 के नोट के इस्तेमाल की छूट दिए जाने का लोगों ने गलत फायदा उठाना शुरू कर दिया। मंगलवार रात 12 बजे से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद होने के बाद से एयर टिकट बुक कराने में असामान्‍य बढ़ोतरी हुई है।

airlines

अचानक टिकट बुकिंग में हुई इस वृद्धि को देखते हुए सरकार ने अब नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। एयरलाइंस कंपनियों को निर्देश दिया है कि पिछले 48 घंटे में पुराने 500 और 1000 के नोट के जरिये सीधे हवाई अड्डों के काउंटरों से बु‍क किए गए टिकटों को कैंसल करने पर उसका रिफंड नहीं किया जाएगा।

सरकार के इस फैसले से उन लोगों को गहरा धक्का लगा है, जिन्होंने अपने कालेधन को सफेद करने के लिए टिकट बुकिंग को जरिया बनाया। दरअसल सरकार ने 11 नवंबर तक 500 और 1000 के नोट से टिकट बुक कराने की छूट दी थी। जिसके बाद लोगों ने बेहिसाबी धन के जरिये ये टिकट बुक कराने शुरु कर दिए ताकि बाद में उन टिकटों को रद्द कराकर रिफंड पाया जा सके।

लेकिन सरकार ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। डीजीसीए ने एयरलाइंस को निर्देश दिए हैं कि उन सभी टिकटों को कैंसिल कराने पर कोई रिफंड न दिया जाए जो 500 और 1000 के नोट से बुक कराए गए हैं। हालांकि इस बारे में सरकार या डीजीसीए की ओर से आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन कुए एयरलाइंस ने घोषणा की है कि पिछले 48 घंटों में पुराने करेंसी नोटों के जरिये बुक कराए गए टिकट रद्द होने पर रिफंड नहीं होंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The great Indian 'jugaad' has failed this time. People were lining up at airport counters of airlines to buy tickets using their stack of Rs 500 and Rs 1000 notes.
Please Wait while comments are loading...