जानिए, अहमद पटेल की जीत के लिए कांग्रेस ने कितने रुपए खर्च किए?

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गुजरात में 3 राज्य सभा सीटों के लिए हुए चुनाव अब संपन्न हो चुके हैं। इस चुनाव में जहां भारतीय जनता पार्टी को 2 तो 1 सीट कांग्रेस के हिस्से में आई है। कांग्रेस के अहमद पटेल के लिए लड़ाई काफी कठिन रही। राज्य सभा की इस एक सीट के लिए कांग्रेस ने लाखों रुपए खर्च कर दिए। कांग्रेस ने राज्य सभा के लिए एक एक वोट को जोड़ने में मेहनत तो कर ही रही थी साथ ही उसके 35-40 लाख रुपए खर्च हो गए। दरअसल, राज्य सभा चुनाव का ऐलान होने के बाद से ही कांग्रेस के 44 विधायक 11 दिन तक गुजरात के बाहर थे।

जानिए, अहमद पटेल की जीत के लिए कांग्रेस ने कितने रुपए खर्च किए?

करीब 10 दिन तक ये कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु स्थित पार्टी नेता के ही रिजॉर्ट में थे। अंग्रेजी समाचार वेबसाइट इंडिया टुडे के अनुसार उस रिजॉर्ट में एक रात रहने के लिए 7 हजार रुपए लगते हैं। अगर एक कमरे में 2 विधायक रुके हों तो भी कांग्रेस को कम से 15.50 लाख रुपए खर्च करने पड़े होंगे।

Ahmed Patel की Victory विधानसभा Elections से पहले Congress के लिए बनी संजीवनी बूटी । वनइंडिया हिंदी

दूसरी ओर अगर एक कमरे एक विधायक ही रहा होगा तो रहने का कम से कम 30 लाख रुपए किराया देना पड़ा होगा। इसके साथ ही खाने पीने का खर्च अलग से लगा होगा। इतना ही नहीं 8 अगस्त को मतदान से पहले 7 अगस्त को सभी विधायक गुजरात लाए गए लेकिन वो वापस घर नहीं भेजे गए। उन्हें आणंद के एक रिजॉर्ट में रोका गया था।

3 लाख रुपए का रेंट!

समाचार वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार अगर 1 कमरे में 2 विधायक रहे हों तो 1 लाख 43 हजार रुपए बतौर किराए देने पड़े होंगे। अगर 1 कमरे में सिर्फ 1 ही विधायक रहा होगा तो किराए की कीमत दोगुना होकर 3 लाख तक पहुंच गई होगी। इसके साथ ही खाने पीने का खर्चा अलग देना पड़ा होगा।

कुल मिलाकर एक अनुमान के मुताबिक कांग्रेस को 1 सीट बचाने के लिए 30 - 40 लाख रुपए लगे होंगे। इतना ही नहीं सभी विधायकों के हवाई सफर का टिकट भी इस खर्च में जोड़ा गया है जो प्रति व्यक्ति 4000 रुपए लगें होंगे। गुजरात से कर्नाटक जाने और वहां से वापस आने का कुल खर्चा कम से कम 3 लाख 60 हजार रुपए लगे होंगे। 

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ahmed Patel's big Rajya Sabha victory and its cost on congress
Please Wait while comments are loading...