जवान का वीडियो वायरल होने के बाद बीएसएफ ने अच्छे खाने को लेकर जारी की गाइडलाइंस

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बीएसएफ जवानों को कैसा खाना दिया जाता है इसको लेकर बीएसएफ के ही जवान तेज बहादुर यादव ने सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो शेयर किए। जिसमें उन्होंने दिखाया कि किस तरह से उन्हें खाना दिया जाता है। उन्होंने इन वीडियो के जरिए ये बताया कि जो दाल बीएसएफ जवानों को परोसी जाती है उसमें हल्दी और नमक ही होता है, दाल गायब रहती है। रोटी सूखी हुई होती है। इस तरह के खाने को लेकर उन्होंने कुछ अफसरों को जिम्मेदार ठहराया। सोशल मीडिया में इस वीडियो के सामने आने के बाद बीएसएफ अधिकारी सक्रिय हुए। उन्होंने जवानों को दिए जाने वाले खाने के लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए।

tej bahadur खाने को लेकर जवान का वीडियो वायरल होने पर BSF का बड़ा फैसला

बीएसएफ की ओर से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया कि सीमा पर तैनात जवानों के लिए उच्च गुणवत्ता वाला खाना मुहैया कराया जाए। इसके साथ-साथ केंद्रीय गृह मंत्रालय ने खाने को लेकर जवान के आरोपों पर पूरी रिपोर्ट मांगी है। इस संबंध में बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल केके शर्मा ने गुरुवार को केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि से मुलाकात की और जवान तेज बहादुर यादव के वीडियो में लगाए गए आरोपों पर दूसरी अंतरिम रिपोर्ट सौंप दी। इस बीच बीएसएफ की ओर से सीमा पर तैनात जवानों को अच्छी गुणवत्ता का खाना मुहैया कराने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए।

इसे भी पढ़ें:- BSF के बाद छलका सीआरपीएफ जवान का दर्द, PM मोदी के नाम जारी VIDEO वायरल

बीएसएफ की ओर से कहा गया कि जवानों के खाने को लेकर, राशन खरीद प्रक्रिया से जुड़े मुद्दे सामने आना चिंता की बात है। बीएसएफ ने इस मामले को गंभीरता से लिया है, इस पर समुचित कार्रवाई शुरू की है। इसके साथ-साथ बीएसएफ लगातार ऐसे कदम उठा रहा है जिसके तहत वर्तमान कमियों को दूर किया जाए, इसके लिए जवानों से अनौपचारिक बातचीत, मेस में नकद रहित लेन-देन की प्रकिया शुरू करना जैसे कदम उठाए जाएंगे। बीएसएफ की ओर से सौंपी गई अंतरिम रिपोर्ट में बताया गया कि जवान ने वीडियो में जो दाल दिखा डिब्बाबंद खाद्य रसद और पराठा यूनिट की मेस में बनाया गया था। इसमें निर्धारित प्रकिया का पालन किया गया था। इस बीच बीएसएफ जवान के वीडियो के वायरल होने के बाद केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि सरकार ने सीमा की प्रत्येक चौकी पर विशेषज्ञों और डाइटीशियन की टीम भेजा है, जिससे जवानों के लिए भोजन की गुणवत्ता बढ़ाई जाए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
After jawan video viral, BSF issues guidelines for serving high quality food.
Please Wait while comments are loading...